दुधवा टाइगर रिजर्वः टाइगर के हमले में घायल युवक कोरोना पॉजिटिव, जानवरों पर छाया संकट का बादल

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 01:52 PM (IST)

लखीमपुर खीरीः आबादी के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में जानलेवा कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से पांव पसारता जा रहा है। ऐसे में दिन-प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा दर्ज हो रहा है। ऐसे में इंसानों के साथ ही जानवर भी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। जिसके मद्देनजर सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके बाद भी अधिकारियों की टेंशन बढ़ गई है। दरअसल लखीमपुर खीरी के दुधवा टाइगर रिजर्व के बफर जोन में एक टाइगर ने एक युवक को घायल कर दिया। वहीं इलाज के दौरान युवक को कोरोना पॉजिटिव पाया गया. इसके बाद से दुधवा प्रशासन की नींद उड़ गई है।

बता दें कि रिजर्व के बफर जोन में मैलानी रेंज के बांकेगंज वन रेंज में जंगल के किनारे घास काटते समय 41 वर्षीय नन्हकू नाम के युवक पर टाइगर ने हमला कर उसे घायल कर दिया था। 41  वर्ष के नन्हकू के पीठ और आंख में चोट के निशान पाए गए थे। इलाज के दौरान नन्हकू की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। इसके बाद पार्क प्रशासन ने जल्दी से रिजर्व के जंगलों में कैमरा ट्रैप लगाकर बाघों समेत सभी जंगली जानवरों के स्वास्थ्य में हो रहे उतार-चढ़ाव  की मॉनटरिंग के लिए डॉक्टरों की एक टीम लगा दी गई है।

इस बाबत दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक ने बताया कि हैदराबाद में शेरों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद दुधवा टाइगर रिजर्व को अलर्ट मोड पर रखा गया है। तब से ही पार्क प्रशासन की टीमें जंगली जानवरों के स्वास्थ्य पर निगरानी कर रही है।
लेकिन अच्छी बात यह है कि अभी तक किसी भी जानवर में कोरोना के लक्षण देखने को नहीं मिल रहे हैं।

Content Writer

Moulshree Tripathi