Varanasi में गंगा का जलस्तर बढ़ने से कई पक्के घाटों का संपर्क टूटा, लोगों को किया गया अलर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Jul 19, 2023 - 10:19 PM (IST)

Varanasi News: पहाड़ों पर हो रही बारिश के चलते वाराणसी में भी गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ना शुरू हो चुका है। जिसके चलते अब गंगा के 84 पक्के घाटों का संपर्क भी आपस में टूटने लगा है। वाराणसी में गंगा अब धीरे-धीरे ऊचाई पर सीढ़ियों का रुख कर चुकी है। केंद्रीय जल आयोग की ओर से जारी फ्लड रिपोर्ट के मुताबिक वाराणसी में बुधवार की सुबह वाराणसी में गंगा का जलस्तर 62.92 मीटर दर्ज किया गया, जो खतरे के निशान से 8.34 मीटर नीचे है। लेकिन इसके बाद भी दुश्वारियां बढ़ने लगी है।

जिंदगी को खतरे में डालकर एक घाट से दूसरे घाट पर आवागमन कर रहे लोग
पक्के घाटों का आपसी संपर्क टूट जाने के बावजूद बजाए इसको गंभीरता से लेने के लिए लोग गंगा घाट पर लगे पानी में से ही अपनी जिंदगी को खतरे में डालकर एक घाट से दूसरे घाट पर आवागमन कर रहे हैं। अब तक 7 घाटों का आपसी संपर्क टूट चुका है। लेकिन लोग इसकी परवाह किए बगैर रोक-टोक के एक घाट से दूसरे घाट जा रहें हैं।

NDRF की 4-5 टीमें मुस्तैद, जल पुलिस भी चौबीसों घंटे अलर्ट मोड पर
वाराणसी में गंगा 2 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ रही है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो अभी घाटों का संपर्क टूटना शुरू हुआ है। आगे न केवल आरती स्थल बदलेगा, बल्कि शवदाह का स्थान भी बदलकर ऊचाई पर करना होगा। खतरे को देखते हुए एहतियातन ग्यारहवी NDRF की 4-5 टीमें मुस्तैद है और जल पुलिस भी चौबीसों घंटे अलर्ट मोड पर है। गंगा में नौका संचालन भी आने वाले वक्त में रोका जा सकता है, लेकिन अभी भी हिदायत के बावजूद लोग नौका की सवारी की दौरान लाईफ जैकेट के बगैर ही देखे जा सकते हैं।

Content Writer

Mamta Yadav