बजट के अभाव में जल संस्थान ने 95 गांवों की जलापूर्ति बंद करने की दी चेतावनी

punjabkesari.in Sunday, Nov 18, 2018 - 02:12 PM (IST)

हमीरपुरः उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में 5 माह बाद भी पेयजल परियोजनाओं के रखरखाव के लिए बजट नहीं मिलने से जल संस्थान ने आगामी तीस नवंबर को 95 गांवों की जलापूर्ति बंद करने की चेतावनी शासन को दी है।  

जल संस्थान के अधिशांसी अभियंता आर एस कनौजिया ने बताया कि जिले में 17 ग्रामीण पेयजल परियोजनाएं जलसंस्थान द्वारा संचालित की जा रही है। जिसमें 95 गावों के पेयजल की जिम्मेदारी विभाग पर है। अभी तक किसी प्रकार विभागीय स्रोतों से परियोजनाओं का मेंटीनेंस होता रहा है, लेकिन अब परियोजनाओं के मरम्मत का काम नहीं होने से परियोजनाए ध्वस्त होती जा रही है। इसके लिए शासन को 28 जुलाई 2018 को पत्र लिखकर दो करोड़ एक लाख 40 हजार रुपये के बजट की डिमांड की गई थी। अभी तक विभाग को बजट में कुछ नहीं मिला है जिससे हालात खराब होते जा रहे है।   

उन्होंने बताया कि शासन के सख्त आदेश है कि 14वें वित्त आयोग में जो भी बजट स्थानीय निकायों को मिला है उसमें से चालीस फीसदी बजट पेयजल पर खर्च किया जायेगा। इसके लिये उन्हेंने सभी नगरपालिका, नगर पंचायतों को पत्र लिखा है,लेकिन निकाय अध्यक्षों ने बजट देने से साफ इंकार कर दिया है जिससे परियोजनाएं ध्वस्त होती जा रही है। 
 

Ruby