प्रयागराज: पैसों के अभाव में गंगा के किनारे लोग दफनाते है शव,  तस्वीरें कर देंगी हैरान

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 02:54 PM (IST)

प्रयागराज: कोरोना की वजह से हज़ारों जान चली गयी सरकारी आंकड़ा कुछ भी बताए लेकिन ज़मीन पर हकीकत कुछ और ही है अकेले प्रयागराज के फाफामऊ घाट पर ही गंगा की रेत में हज़ारों डेड बॉडीयो को दफन किया गया है। जिनमे से वो लोग है जिनके पास अंतिम संस्कार के पैसे नही थे। फाफामऊ घाट पर पिछले महीने में एक एक दिन में 50 से 70 लाशों को दफ्न किया जाता था।

बता दें कि फाफामऊ का गंगा का पुल के नीचे जहां तक नज़र जाती है वहां पर दफ्न शवों के निशान देखे जा सकते है स्थिती ये है कि गंगा के दोनों छोर पर लाशों को दफनाने के निशान ही मिल रहे है । घाट के लोग बताते है कि पहले भी कुछ लाशों को दफन किया जाता था लेकिन कोरोनॉ कॉल में अब तक हज़ारों बॉडीयों को यहां रेत में दफन किया जा चूका है और अभी ये सिलसिला जारी है। उन्होंने बताया कि जिनके पास पैसा नहीं होता वो लोग शव को रेत में दफन करके चले जाते है।

हालांकि अब सरकार ने कोरोना से हुई मौत का अंतिम संस्कार ने निशुल्क करा दिया है और शमशान घाट पर पुलिस चौकी बना दी है। इसलिए बॉडी को कोई दफन न करे इसलिए पुलिस निगरानी करती है । लेकिन गंगा का कछार इतना फैला हुआ है कि अब भी बॉडी को अलग अलग जगहों पर दफन किया जा रहा है।

Content Writer

Ramkesh