खाते मिसमैच के चलते नहीं मिली 45 हजार किसानों को सम्मान निधि, टेंशन बढ़ी

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 06:09 PM (IST)

बस्ती: उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में किसान सम्मान निधि किसानों के खाते में न पहुंचने से किसानों की टेन्सन बढ़ गई है। है। बताया जा रही है कि आधार कार्ड के मिसमैच होने की वजह से 45 हजार किसानों को सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल सका। अधिकारीयों ने बताया कि इसको सही कराने के लिए अभियान चलाया जायेगा। 

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने आज यहां बताया कि जिले मे लगभग 45 हजार किसानों का डाटा भारत सरकार के पोटर्ल पर अशुद्ध दिखा रहा है, जिसके कारण उनकी निधि खाते में नहीं आ पा रही है। इसे ठीक करवाने के लिए अभियान चलाया जायेगा। किसान सम्मान निधि के तहत आधार कार्ड से मिसमैच नाम या अन्य सूचना स्वत: के लैपटाप या जनसुविधा केन्द्र पर जाकर करा सकते है। उन्होंने कहा कि किसान ब्लाक स्थित कृषि सेवा केन्द्रों से भी अपना आधार कार्ड सही करा सकते है। 

उन्होंने बताया कि जिन गॉव में 50 से अधिक डाटा अशुद्ध है, वहॉ पर वीएलई अपने लैपटाप के साथ गॉव में जायेगे। कृषि विभाग के कर्मचारी अशुद्ध डाटा वाले किसानों को एकत्र करेंगे तथा उनका डाटा सही करायेंगे। उन्होंने उप निदेशक कृषि को निर्देश दिया है कि वे ऐसे गॉव की सूची तथा गॉव के लिए तैनात कर्मचारी नाम एवं मोबाइल नम्बर जनसुविधा केन्द्र के संचालको को उपलब्ध करा दें प्रतिदिन शाम को 06.00 बजे शुद्ध किए गये डाटा के रिपोर्ट उन्हें उपलब्ध करायेंगे। 
 

Ramkesh