सपा से दुखी शिवपाल यादव ने बनाया सेक्युलर मोर्चा, क्या इससे मिलेगा लाभ

punjabkesari.in Wednesday, Aug 29, 2018 - 02:34 PM (IST)

लखनऊ: समाजवादी पार्टी में लगातार दरकिनार होने वाले पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के चाचा ने अपना अस्तित्व बचाने के लिए अंतत: सेक्युलर मोर्चा बना ही लिया। शिवपाल ने कहा कि उन्होंने यह मोर्चा नेताजी मुलायम सिंह को सम्मान न मिलने की बजह से बनाया है। शिवपाल के द्वार यह मोर्चा बनाए पर यद्यपि उत्तर प्रदेश की राजनीति में हलचल मच गई है और प्रस्तावित गठबंधन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। मगर सूत्रों का कहना है कि इस मोर्चे से शिवपाल यादव का कुछ भी भला नहीं होगा बल्कि वे सपा से और अलग-थलग हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि वह इस मोर्चे में सपा में उपेक्षित नेताओं और अन्य छोटे दलों को जोड़ने का काम करेगें। शिवपाल ने यह साफ किया उन्होंने अभी तक सपा से इस्तीफा नहीं दिया है। शिवपाल यादव पिछले लंबे समय से मोर्चा बनाने की घोषणा करते रहे मगर कभी भी मोर्चा गठित नहीं किया। मोर्चा बनाने के पहले शिवपाल की भाजपा में जाने की भी चर्चा थी। मगर उन्होंने इन अटकलों पर उस समय विराम लगा दिया जब शिवपाल ने कहा कि वे मुलायम के साथ हैं और रहेगें।

जब शिवपाल से यह पूछा गया कि वे अागामी लोकसभा चुनाव में अपने मोर्चे के सदस्यों को उतारेंगे तो उन्होंने कहा कि अभी इस संबंध में कोई फैसला नहीं लिया जा सकता। परिस्थितियों को देखते हुए और सभी से वार्ता कर इस बारे में अंतिम फैसला लिया जाएगा।

Anil Kapoor