​​परीक्षा के दौरान बच्चे अवसाद में गलत कदम उठा लेते हैं, अभिभावकों व शिक्षक छात्रों को ऐसा करने से रोकें - CM योगी

punjabkesari.in Friday, Jan 27, 2023 - 03:18 PM (IST)

​​लखनऊ (अश्वनी कुमार सिंह) : आज पूरे देश में स्कूली छात्रों के लिए परीक्षा पर चर्चा का आयोजन किया गया। इस चर्चा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर के बच्चों को उनके आने वाले बोर्ड परीक्षाओं को लेकर टिप्स दिए और उन्हें अच्छे से सवालों को पढ़ कर जवाब लिखने के गुण बताएं। इसी क्रम में राजधानी लखनऊ के सैनिक स्कूल में भी परीक्षा पर चर्चा का आयोजन किया गया। जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बच्चों को पढ़ाई को लेकर टिप्स दिए। उन्होंने प्रदेश भर में अलग अलग जगहों से सम्मिलित हो रहे मेधावी बच्चों को शुभकामनाएं देने के साथ ही अभिभावकों व शिक्षकों को भी छात्रों को ​​हौसला अफजाई करने की बात कहीं।

​​देश का पहला सैनिक स्कूल जहां बालिकाओं को भी मिलता है प्रवेश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि ये स्कूल देश का पहला सैनिक स्कूल हैं। जिसे 1960 में प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ संपूर्णानंद जी ने स्थापित किया था। जिससे प्रेरणा लेकर देश के दूसरे राज्यों ने इस तरह के कार्यक्रम शुरू किए।​ ​इसके साथ ही इस स्कूल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि जहां बालिकाओं को भी प्रवेश मिलता हैं। बालिकाओं के मन में रचनात्मकता व कुछ करने की ज्यादा लालसा होती है। यह अक्सर देखने को मिलता है। कुछ अभिभावक अपने बालिकाओं के प्रति बहुत ध्यान नहीं देते हैं लेकिन हम बालिकाओं के शिक्षा और उनकी रचनात्मकता के लिए कार्य कर रहे हैं। हमारी सरकार बालिकाओं के जन्म से लेकर स्नातक तक की शिक्षा को लेकर हर चरण में सहयोग करती हैं।

मेधावियों बच्चों का सम्मान
परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में  CM योगी ने लखनऊ में बच्चों को 'Exam Warriors' पुस्तक का वितरण करने के साथ ही 1698 मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान करने के साथ टेबलेट वितरण भी किया। इसके साथ ही CM योगी ने निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत विद्या समीक्षा केन्द्र का उद्घाटन भी किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि हम वर्तमान में 1करोड़ 91 लाख बच्चों को डी बी टी के माध्यम से उनके स्कूल ड्रेस आदि के लिए आर्थिक सहायता दे रहे हैं। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में आज कायाकल्प हो गया हैं। जिसके वजह से इन स्कूलों में 60 लाख अतिरिक्त नए बच्चे जुड़े हैं।

बच्चों का हौसला अफजाई करें अभिभावक व शिक्षक
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बच्चों को टिप्स देने के साथ ही शिक्षकों व अभिभावकों को सलाह देते हुए कहा कि परीक्षा के दौरान बच्चे अवसाद में आकर गलत कदम उठा लेते हैं। अभिभावकों व शिक्षकों को चाहिए कि वह छात्रों को हौसला अफजाई करें ताकि वह ऐसा कदम न उठाएं। वहीं उन्होंने एक निजी स्कूल के संस्थापक पर चुटकी लेते हुए कहा कि जब उनके जैसे संस्थापक होंगे तो बच्चों पर पढ़ाई का दबाव तो बढ़ेगा ही जिससे वो अवसाद में चले जाते हैं। मैं बच्चों को सलाह देता हूंं कि तनाव में कभी भी पढ़ाई नहीं करनी चाहिए। परीक्षा पर चर्चा के दौरान इस कार्यक्रम में CM योगी के अ​ला​वा​​ कैप्टन मनोज कुमार पांडेय, माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी और बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री संदीप सिंह मौजूद रहें।

Content Editor

Prashant Tiwari