लापरवाही की इंतहाः ऑपरेशन के दाैरान डॉ. ने काट दी नवजात बच्चे की गर्दन, हुई दर्दनाक माैत

punjabkesari.in Friday, Jun 01, 2018 - 01:39 PM (IST)

सुल्तानपुरः  डॉक्टरों को वैसे तो धरती का भगवान माना जाता है, लेकिन कई बार वह ऐसे काम को अंजाम देते हैं जो इनके पवित्र पेशे को कलंकित कर देता है। एेसा ही एक ताजा मामला सुल्तानपुर का है। यहां एक डॉक्टर ने महिला के प्रसव के दौरान उसके नवजात बच्चे की गर्दन ही काट दी। जिससे नवजात की उसी समय तड़प-तड़प कर मौत हो गई। 

जानकारी के मुताबिक मामला जिले के कोतवाली देहात थाना क्षेत्र के बालमपुर का है। यहां के निवासी सुनील सोनी का आरोप है कि मंगलवार शाम को उनकी पत्नी कुसुम को प्रसव पीड़ा शुरू हुई तो वह उसे लेकर जिला महिला चिकित्सालय पहुंचे। यहां नार्मल डिलीवरी के लिए नर्स कुसुम को लेबर रूम में ले गई और कुछ देर के बाद नर्स ने नार्मल डिलीवरी न हो पाने की बात कही। नर्स ने थोड़ी देर बाद आकर कहा कि अब तत्काल ऑपरेशन किया जाएगा।

सुनील ने बताया कि कुसुम को ऑपरेशन थिएटर में ले जाया गया, जहां डॉ. आरके भट्ट ऑपरेशन के दौरान बड़ी लापरवाही कर बैठे। उनकी लापरवाही से औजार से नवजात की गर्दन कट गई। इससे बच्चे की मौत हो गई। तस्वीरों में भी ये साफ देखा जा सकता है कि नवजात की गर्दन कटी है। सुनील ने बताया कि डॉक्टर ने इसी तरह बच्चे के जन्म होने की बात कहकर तुरंत उसका अंतिम संस्कार करने को कहा लेकिन परिवारीजन मामले को भांप गए। सभी ने हंगामा शुरू कर दिया। बुधवार सुबह तीमारदारों समेत वहां मौजूद अन्य लोगों की पहले डॉक्टर भट्ट से तीखी झड़प हुई। इतने में डॉक्टर ने एक तीमारदार को धक्का दे दिया। इस पर सभी भड़क उठे। सबने मिलकर डॉक्टर को पीटा। किसी तरह वह वहां से भाग निकले। 

पीड़ित परिवार ने डॉ. आरके भट्ट के खिलाफ कोतवाली में तहरीर दी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। उधर, अस्पताल की सीएमएस डॉ. उर्मिला ने कहा कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। नगर कोतवाल स्याम सुन्दर पाण्डेय ने बताया कि जांच रिपोर्ट के बाद कार्रवाई करेंगे। हैरानी की बात तो यह है कि नवजात की मौत के बाद परिजनों और अस्पताल स्टाफ में झड़प हो गई। मामला बढ़ता देख अस्पताल स्टाफ एक जुट हो गया और मरीज के परिजन की जमकर पिटाई कर दी। इस मामले में आरोपी डाक्टर के खिलाफ तो कोई कार्रवाई नहीं की गई, बल्कि पीड़ित परिजनों पर ही अस्पताल में मारपीट करने सहित विभिन्न मामलों में केस दर्ज कर लिया गया। फिलहाल जिलाधिकारी ने मामले को गम्भीरता दिखाते हुए जांच की बात कही है। 

Ruby