CISF में भर्ती के दौरान तेज धूप में बेहोश हुए अभ्यर्थी, एक की मौत से मचा हड़कंप

punjabkesari.in Friday, Aug 26, 2022 - 03:36 PM (IST)

औरैया: उत्तर प्रदेश में औरैया जिले के दिबियापुर में शुक्रवार को केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में 24 हजार फायर कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने पर करायी गयी दौड़ में तेज धूप होने के कारण तमाम अभ्यर्थी बेहोश हो गये। इनमें एक की मौत हो गयी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया के पहले दिन दिबियापुर से कनही का पुरवा तक पांच किलोमीटर की दौड़ करवाई गयी। सुबह से चटक धूप थी, ऐसे में आधी दौड़ के दौरान ही कई अभ्यर्थी चक्कर खाकर गिर पड़े। घायलों को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां पर एक की मौत हो गई, जबकि अन्य का उपचार जारी है। सूचना पर सीआईएसएफ के अधिकारियों के अलावा जिले के पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंच गये।        

आधिकारियों ने बताया कि 26 अगस्त से 07 सितंबर तक चलने वाली इस भर्ती प्रक्रिया में पहले दिन 250 अभ्यर्थियों की दौड़ होनी थी। इसके लिये 75-75 अभ्यर्थियों के समूह बनाये गये थे। भर्ती में कुल 20,473 अभ्यर्थी शामिल हुए हैं। कनही का पुरवा वाली सड़क पर दो फेरों में पांच किलोमीटर की दौड़ होनी थी। तेज धूप के बीच दौड़ शुरू हुई। आधी दौड़ के बाद अचानक ही गौतम बुद्ध नगर के रामपुर खादर निवासी 22 वर्षीय गौरव पुत्र मदन, बुलन्दशहर के सलामपुर निवासी 22 वर्षीय निखिल पुत्र जयपाल, कानपुर में घाटमपुर के गांव भदरास निवासी 20 वर्षीय रंजीत पुत्र गुड्डू सिंह व बलिया निवासी 22 वर्षीय सतीश यादव पुत्र संजीव बेहोश होकर गिर गये। जिन्हें तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया। गिरने से बलिया निवासी सतीश की जीभ कट गई जिस कारण वह बोल भी नही पा रहा था, जबकि गौतमबुद्ध नगर के गौरव को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। मृतक के परिजनों को सूचना दे दी गई है।

बीमार हुए अन्य अभ्यर्थियों का उपचार जारी है। उपचार के बाद सभी को होश आ गया। सीआईएसएफ के डिप्टी कमांडेंट रीतेश कुमार राय, एएसपी शिष्य पाल और सीओ सिटी सुरेंद्र नाथ सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए। घायलों से पूछताछ कर दौड़ भर्ती की प्रक्रिया के बारे में इंतजामों की जानकारी ली गयी। सीआईएसएफ के अधिकारियों ने बताया की दौड़ से पहले सभी को कहा गया था कि किसी को कोई दिक्कत हो तो बाहर निकल कर खड़े हो जायें। इनमें से कई अभ्यर्थी थकान महसूस होने पर दौड़ से बाहर हो गये। इन्हें अगले राउंड की दौड़ में शामिल किया जायेगा। 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj