ED Raid In UP: स्कॉलरशिप घोटाले मामले में UP के कई शहरों में ED की छापेमारी, जानकारी नहीं दे रही टीम

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 04:36 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के हरदोई, बाराबंकी, लखनऊ, फर्रूखाबाद आदि ज‍िलों में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम की ताबड़तोड़ छापेमारी चल रही है।मिली जानकारी के मुताबिक मामला स्कालरशिप स्कैम का है। ज‍िसमें ED के न‍िशाने पर कई एजुकेशनल व मेड‍िकल इंस्टिट्यूट भी हैं। टीम शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा  स्कॉलरशिप में फर्जीवाड़ा को लेकर जांच में जुटी है। कई एजुकेशनल इंस्टिट्यूट के ठिकानों पर ईडी की रेड जारी है।

जानिए क्या है मामला? 
फर्रुखाबाद शहर में डॉ. ओमप्रकाश इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट टेक्नोलाजी कालेज के संचालक डॉ. प्रभात गुप्ता व उनके पुत्र शिवम गुप्ता के प्रतिष्ठानों और घर पर सुबह लखनऊ से आई टीम ने छापेमारी शुरू की। गुरुवार सुबह तीन कारों से पहुंचे टीम के सभी सदस्य घर में प्रवेश कर गए। उनके साथ आए सुरक्षा कर्मियों ने न किसी को अंदर प्रवेश करने दिया और अंदर मौजूद लोगों को बाहर भी नहीं निकलने दिया। घर के निचले तल पर डा. प्रभात गुप्ता का अस्पताल हैै, जिसमें अल्ट्रासाउंड सेंटर भी संचालित है।

टीम के अधिकारी जानकारी देने से मना कर रहे हैं
ईडी की छापेमारी सुबह से जारी है। इसके साथ ही शिवम गुप्ता द्वारा संचालित इटावा-बरेली हाईवे पर सकवाई के पास स्थित डा. ओम प्रकाश इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट कालेज में भी एक अलग से टीम पहुंची। वहां पर कालेज का गेट बंद कर अंदर अभिलेखों की जांच कर रही है। वहीं टीम के अधिकारी कुछ भी जानकारी देने से मना कर रहे हैं। यह किस विभाग की टीम है, स्थानीय पुलिस अधिकारियों को भी इस बात की जानकारी नहीं है। 

ओम प्रकाश गुप्ता के अस्पताल पर भी छापेमारी
बताया जा रहा है कि सरकारी योजनाओं के लिए मिले धन के गबन के मामले में छापेमारी की जा रही है। ओम प्रकाश गुप्ता के अस्पताल पर भी छापेमारी हुई। ईडी की लखनऊ और दिल्ली की टीमों ने यूपी में करीब 20 ठिकानों पर छापेमारी की है। शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा स्कॉलरशिप में फर्जीवाड़ा करने से जुड़ा मामला होने की सूचना है। 


 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj