कालेधन के कारोबारी यादव सिंह पर बड़ी कार्रवाई, ईडी ने जब्त की 89 लाख की संपत्त

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2019 - 08:38 AM (IST)

नोएडा: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नोएडा के पूर्व मुख्य अभियंता यादव सिंह और उनके परिवार की 89 लाख की संपत्तियों को जब्त कर लिया है। इस तरह ईडी अब तक यादव सिंह और उनके सहयोगियों की 21.5 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त कर चुका है। ईडी के मुताबिक यह कारर्वाई धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत की गई है।

जांच एजेंसी ने कहा,‘‘जब्त संपत्तियों में एक आवासीय और व्यावसायिक संपत्ति, एक कृषि भूमि और बैंक खातों में जमा राशि शामिल हैं।'' पीएमएलए के तहत ईडी ने यह कारर्वाई सीबीआई की ओर से 30 जुलाई 2015 को यादव सिंह और उसके सहयोगियों के विरुद्ध दर्ज की गई एफआईआर को आधार बनाकर शुरू की थी। सीबीआई ने यादव सिंह और उनके परिवार के सदस्यों के विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति के मामले में कोर्ट में आरोप पत्र भी दाखिल किया था। इसमें एक अप्रैल 2004 से चार अगस्त 2015 के बीच उनकी संपत्ति घोषित आय से 512.66 प्रतिशत अधिक पाई गई थी। इस तरह 4.51 करोड़ रुपये आय के विपरीत उनके पास 23.15 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति पाई गई थी। 

ईडी के अनुसार उनकी यह अवैध कमाई ट्रस्ट में लिए गए डोनेशन से भी थी, जो यादव सिंह के नियंत्रण में थे। इसी तरह उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर भी धन एकत्र किया गया था। इस तरह की अवैध कमाई से दिल्ली और नोएडा में आवासीय तथा व्यावसायिक संपत्तियां बनाई गईं। साथ ही बैंक बैलेंस भी बढ़ा। ईडी की जांच के बाद ऐसी ही 89 लाख कीमत की संपत्तियां जब्त की गई है। इससे पहले ईडी ने वर्ष 2017 और 2018 में यादव सिंह, उनके परिवार और उनके नियंत्रण में संचालित कंपनियों एवं ट्रस्ट की 20.5 करोड़ रुपये की संपत्तियों को जब्त किया था। इस तरह ईडी का लखनऊ जोन कार्यालय अब तक 21.5 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त कर चुका है। पीएमएलए के तहत ईडी यादव सिंह और उनके सहयोगियों के विरुद्ध अदालत में आरोप पत्र भी दायर कर चुका है। ईडी के मुताबिक इस मामले की आगे भी जांच की जा रही है। संजय,प्रियंका

Ajay kumar