यूपी के स्‍कूलों में शिक्षामित्रों ने शिक्षण कार्य का बहिष्कार कर किया आन्दोलन का ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Aug 17, 2017 - 09:27 AM (IST)

लखनऊः शिक्षामित्रों ने गुरुवार से सूबे के सभी जिलों के स्कूलों में शिक्षण कार्य का बहिष्कार कर फिर से आन्दोलन का ऐलान किया है। शिक्षामित्रों ने सरकार के उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया जिसमें उन्हें 10 हजार रुपए महीने देने की बात कही गई थी। दूसरी तरफ सरकार ने भी आन्दोलन से निपटने की तैयारी करते हुए ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग के अपर प्रमुख सचिव राजप्रताप सिंह ने शिक्षामित्रों के संगठनों के पदाधिकारियों को बातचीत के लिए सचिवालय बुलाया था। सिंह ने उनके सामने 10 हजार रूपए महीने मंदी और मूल विद्यालय या मौजूदा विद्यालय में ही नियुक्ति का प्रस्ताव रखा। सहायक अध्यापकों की भर्ती में वरीयता के प्रस्ताव पर विचार विमर्श का आश्वासन भी दिया।

इस पर शिक्षामित्रों ने कहा कि इतने वर्ष के अनुभव के बाद भी वे 10  हजार रूपए में पढ़ाने को तैयार नहीं हैं। उन्हें सहायक अध्यापक बनने पर 39 हजार रूपए वेतन व् भत्ते मिल रहे हैं। 10 हजार रूपए में परिवार का पालन-पोषण संभव नहीं है।

दोनों पक्षों के अड़ने के बाद बातचीत विफल हो गई। इसके बाद शिक्षामित्रों ने गुरुवार से प्रदेश के सभी जिलों में फिर से शिक्षण कार्य के बहिष्कार की घोषणा करते हुए कहा कि वे 21 अगस्त को लखनऊ में और 25 अगस्त को दिल्ली में आन्दोलन करेंगे।