CM योगी बोले- UP को वन ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए तेजी से काम कर रही सरकार

7/28/2021 10:05:12 AM

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार ‘इन्वेस्ट इण्डिया' के साथ तालमेल बनाते हुए राज्य की अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे बढ़ाने की दिशा में प्रभावी प्रयास करेगी। केन्द्र सरकार की संस्था ‘इन्वेस्ट इण्डिया' के प्रस्तुतिकरण के बाद योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप सरकार यूपी को 01 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के लिए तेजी से काम कर रही है। उत्तर प्रदेश पूंजी निवेश के लिए एक आकर्षक गंतव्य के रूप में उभरा है। वर्तमान सरकार के पिछले साढ़े 4 वर्षों के कार्यकाल के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं। इनका लाभ निवेशकों को आकर्षित करने और पूंजी निवेश लाए जाने में निश्चित रूप से मिलेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पूंजी निवेश और 01 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लिए अल्प व दीर्घकालिक योजनाएं बनायी जाएं। इस कार्य में ‘इन्वेस्ट इण्डिया' के प्रयासों व सहयोग से मदद मिलेगी। इस अवसर पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि ‘इन्वेस्ट इण्डिया' उत्तर प्रदेश को 01 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाए जाने के उद्देश्य से कार्य कर रही है। इस संस्था ने विभिन्न सेक्टर्स के लिए कार्ययोजनाएं बनायी हैं। उत्तर प्रदेश ‘ईज़ ऑफ डुइंग बिजनेस' की रैंकिंग में देश में दूसरे स्थान पर है। जीएसडीपी के आधार पर उत्तर प्रदेश, देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। ‘एक जनपद, एक उत्पाद' योजना सहित कौशल विकास मिशन एवं किसानों की आय में वृद्धि के लिए योजनाएं संचालित हैं। इनका लाभ उत्तर प्रदेश को 01 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाए जाने में मिल रहा है।       

‘इन्वेस्ट इण्डिया' के सीईओ दीपक बागला ने बताया कि ‘इन्वेस्ट इण्डिया' केन्द्र सरकार द्वारा सृजित नॉट फॉर प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन है। इसके द्वारा निवेश प्रोत्साहन की दिशा में कार्य किया जा रहा है, जिसमें केन्द्र सरकार, उत्तर प्रदेश/राज्य सरकारों सहित सीआईआई, फिक्की और नैसकॉम जैसी संस्थाओं की शेयर होल्डिंग है। उत्तर प्रदेश को 01 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाए जाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना बना ली गई है। ‘इन्वेस्ट इण्डिया' द्वारा उत्तर प्रदेश मंे 37,000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स तथा 37 सेक्टरों पर कार्य किया जा रहा है। इनसे बड़ी संख्या में रोजगार सृजित होंगे।

उन्होंने कहा कि ‘इन्वेस्ट इण्डिया' का 118 देशों के साथ ग्लोबल कनेक्ट है। ‘इन्वेस्ट इण्डिया' उत्तर प्रदेश को 01 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाए जाने के लिए हर सम्भव सहयोग कर रही है। बागला ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्षों में डिफेंस, आईटी तथा इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्रों में तेजी से विकास हुआ है। ओडीओपी जैसी योजनाएं सफलता के नए मापदण्ड हैं। उत्तर प्रदेश को यहां की अवस्थापना सुविधाओं के आधार पर एक्सपोर्ट हब, आईटी हब, इनोवेशन एण्ड 3डी प्रिण्टिंग हब, मैन्युफैक्चरिंग हब, एमएसएमई हब, स्टार्ट-अप हब, टूरिज्म हब, एग्रीकल्चर एण्ड फूड प्रोसेसिंग हब, डेयरी एण्ड एनीमल हस्बैण्ड्री हब, स्पोट्र्स हब, लॉजिस्टिक्स हब, आयुष (वेलनेस) हब के रूप में विकसित करने की असीम सम्भावनाएं हैं। यह प्रदेश हेल्थ एण्ड मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर, ई-गवर्नेन्स, अर्बन डेवलपमेण्ट, वॉटर एण्ड सैनिटेशन, साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अग्रणी है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

static