CM योगी ने दिया निर्देश,कहा- ज्यादा संक्रमण वाले जिलों के लिये अलग से बनाए रणनीति

9/24/2020 6:15:11 PM

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले एक हफ्ते में जिन जिलों में कोविड-19 के 100 या उससे ज्यादा मामले आए हैं वहां हालात काबू करने के लिये कारगर रणनीति बनाने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार को अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को उक्त निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव और चिकित्सा शिक्षा महकमे के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ गहन विचार-विमर्श करते हुए कार्य योजना को अन्तिम रूप दें। इन जिलों में नोडल अधिकारी नामित किये जाएं। हर नोडल अधिकारी के साथ विशेष सचिव स्तर का अधिकारी भी तैनात होगा।

योगी ने चिकित्सा संस्थानों को वर्चुअल आईसीयू के जरिये जोड़ने के निर्देश दिए देते हुए कहा कि तकनीक आधारित इस व्यवस्था को अपनाकर योग्य एवं अनुभवी चिकित्सकों के द्वारा अधिक से अधिक संख्या में गम्भीर रोगियों का बेहतर इलाज सुनिश्चित कराया जा सकता है। उन्होंने सभी जिलों में वेंटीलेटर/एच0एफ0एन0सी0 (हाई फ्लो नेजल कैन्युला) को क्रियाशील रखे जाने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने अधिक से अधिक कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करते हुए संक्रमण के प्रसार पर प्रभावी रोक लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि हाई रिस्क ग्रुप को लक्षित करते हुए जांच पर विशेष ध्यान दिया जाए। योगी ने कहा कि आगामी पर्वों को ध्यान में रखते हुए लोगों को कोविड-19 से बचाव के बारे में विशेष रूप से जागरूक किया जाए। त्यौहारों को घर पर ही मनाया जाए। कोई सार्वजनिक आयोजन न किया जाए।

 


Ramkesh

Related News