चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर होने वाले उपचुनाव का किया ऐलान

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 02:38 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव आगामी 21 अक्तूबर को होंगे। निर्वाचन आयोग ने आज इसकी धोषणा नई दिल्ली में की। विधानसभा का सदस्य बने लोगों के लोकसभा चुनाव जीतने तथा एक के राज्यपाल नियुक्त होने के कारण से सीटें खाली हुई हैं। उपचुनाव की धोषणा के साथ ही उन विधानसभा क्षेत्रों में आचार संहिता लागू हो गई है।

उपचुनाव की अधिसूचना 27 सितम्बर को जारी की जायेगी तथा 4 अक्तूबर तक नामांकन पत्र दाखिल किये जायेंगे। इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी जबकि 7 अक्तूबर नाम वापसी की अंतिम तारीख रखी गई है। आगामी 21 अक्तूबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती 24 अक्तूबर को होगी। उसी दिन परिणाम घोषित कर दिए जायेंगे। मऊ जिले की घोसी सीट से विधायक बने फागू चौहान के राज्यपाल नियुक्त किये जाने के कारण ये सीट खाली हुई है। 

राज्य की जलालपुर,प्रतापगढ़,रामपुर,लखनऊ कैंट,गंगोह,मानिकपुर बल्हा,इग्लास,जैदपुर,टुंडला,और घोसी सीट पर उपचुनाव होंगे। इनमें रामपुर और जलालपुर छोड़ सभी सीटें भारतीय जनता पार्टी के पास थी। रामपुर से आजम खान ने लोकसभा का तथा बहुजन समाज पार्टी के राकेश पांडेय के अंबेदकरनगर सीट से लोकसभा चुनाव जीता था। इसके अलावा राज्य की हमीरपुर विधानसभा सीट पर 23 सितम्बर को उपचुनाव हो रहा है जिस पर चुनाव प्रचार आज शाम पांच बजे बंद हो जायेगा ।

Ajay kumar