चुनाव आयोग का खुलासा- BJP और कांग्रेस को छोड़ सबसे अमीर पार्टी बनी बसपा

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2019 - 05:19 PM (IST)

लखनऊः लोकसभा चुनाव के प्रचार-प्रसार में जुटीं राजनीतिक पार्टियां जीत के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। आज के दौर में चुनाव में पैसे का बहुत जोर होता है। जिस पार्टी या उम्मीदवार के पास ज्यादा पैसा होता है वह उतना ही शानदार प्रचार करता है। वहीं इसी बीच चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों के धन को लेकर बड़ा खुलासा किया है। अधिक बैंक बैलेंस के मामले में मायावती की बसपा ने सभी राजनीतिक पार्टियों को पीछे छोड़ दिया है।

राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव आयोग को जमा धन का ब्यौरा पेश किया है। जिसके मुताबिक, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) देश की सबसे अमीर पार्टियों में शुमार है। बसपा के अलग-अलग बैंक खातों में 670 करोड़ रुपये जमा हैं। समाजवादी पार्टी बैंक खातों में 471 करोड़ रुपये के साथ दूसरे स्थान पर है। 196 करोड़ रुपये के साथ कांग्रेस तीसरे नंबर पर है। हालांकि यह जानकारी पिछले साल कर्नाटक विधानसभा चुनावों के समय की है।

वहीं सत्तारूढ़ बीजेपी के खाते में मात्र 82 करोड़ रुपये जमा हैं। मतलब बसपा के पास बीजेपी से करीब 8 गुना ज्यादा नकद राशि बैंकों में जमा है। बैंकों में जमा राशि के मामले में बीजेपी 5वें स्थान पर है। बता दें कि, सपा किसी भी राज्य में सत्ता में नहीं है, लेकिन यह पार्टी भी बैंक बैलेंस के मामले में बीजेपी से काफी आगे है।

Deepika Rajput