निर्धारित समय पर निकाय चुनाव कराने को लेकर गंभीर निर्वाचन आयोग, लेकिन अभी तक परिसीमन व सीटों के आरक्षण का काम नहीं हुआ पूरा

punjabkesari.in Wednesday, Nov 02, 2022 - 06:56 PM (IST)

लखनऊः निकाय चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग में असमंजस की स्थिति बन गई है। आयोग जहां निर्धारित समय पर चुनाव कराने को लेकर गंभीर है, वहीं नगर विकास विभाग की ओर अभी तक परिसीमन व सीटों के आरक्षण का काम पूरा नहीं हुआ है। नगर विकास विभाग के अफसर बार-बार काम जल्द पूरा कर लिये जाने का आश्वासन दे रहे हैं। वर्ष 2017 में दिसंबर में निकाय चुनाव सम्पन्न हो गये थे। निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों ने पांच जनवरी से सदन की पहली बैठकें शुरू कर दी थीं। ऐसे में इस बार भी नवंबर दिसंबर तक हर हाल में चुनाव कराये जाने हैं।
 

परिसीमन व आरक्षण कार्य पूरा न होने से ऊहापोह की स्थिति-
आयोग के अधिकारियों को अब तक अनौपचारिक तौर पर जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार परिसीमन के बाद प्रदेश में 17 नगर निगम, 199 नगर पालिका परिषदें व 545 नगर पंचायतें हैं। यहां महापौर, अध्यक्ष व पार्षदों का निर्वाचन होना है। इस सिलसिले में पूछे जाने पर राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने कहा कि अभी चुनाव की तारीख तय नहीं हुई हैं। परिसीमन कार्य पूरा होने के बाद चुनाव कार्यक्रम जारी किये जाएंगे। इस बीच, आयोग के सूत्रों ने बताया कि परिसीमन का काम पूरा होने व सीटों का आरक्षण होने के दौरान नगर विकास विभाग की ओर से इस पर आपत्तियां मांगी जानी है। इसमें एक से लेकर दो सप्ताह का समय लगता है। नगर विकास विभाग की अंतिम रिपोर्ट मिलने के बाद चुनाव कराने में 45 दिन लग जाते हैं।

Content Writer

Ajay kumar