समाजवादी पार्टी के आरोप का चुनाव आयोग ने लिया संज्ञान, मैनपुरी-इटावा के SSP से मांगा जवाब

punjabkesari.in Friday, Dec 02, 2022 - 07:17 PM (IST)

लखनऊ: मैनपुरी लोकसभा सीट के उप चुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन पर निर्वाचन आयोग ने सख्त रुख अपनाते हुए मैनपुरी व इटावा के एसएसपी से स्पष्टीकरण मांगते हुए पूछा है कि क्यों न उनके खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई की जाए। आयोग ने मैनपुरी के एसएसपी को संबंधित पुलिसकर्मियों को तत्काल कार्यमुक्त करने का निर्देश दिया है। इटावा के एसएसपी से पूछा है कि बिना आयोग की अनुमति के चार थानाध्यक्षों को क्यों लंबे अवकाश पर भेजा गया। आयोग ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला को आचार संहिता का अक्षरक्षः पालन कराने के निर्देश दिए। सपा नेता प्रो. राम गोपाल यादव की शिकायत पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में निर्वाचन आयुक्त ने विमर्श किया।

सभी पुलिसकर्मियों को तत्काल कार्यमुक्त करने का निर्देश
आयोग ने मैनपुरी के एसएसपी को एसआई सुरेश चन्द, कादिर शाह, सुधीर कुमार, सुनील कुमार, सत्यभान व राजकुमार गोस्वामी को संबंधित थानों से तत्काल कार्यमुक्त करने का निर्देश दिया।

समाजवादी पार्टी ने एसपी-डीएम पर लगाया था ये आरोप
पार्टी की ओर से रविवार को माता प्रसाद पाण्डेय, नरेश उत्तम पटेल, राजेन्द्र चौधरी, रविदास मेहरोत्रा और केके. श्रीवास्तव - ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मुलाकात कर ज्ञापान सौंपा। सपा का आरोप है कि मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव में इटावा के जिलाधिकारी अविनाश कुमार राय और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश सिंह अपने पद व प्रशासनिक अधिकारों का दुरुपयोग कर रहे हैं। सपा नेताओं ने इस आरोप के साथ इन दोनों अधिकारियों को तत्काल निर्वाचन कार्यों से हटाये जाने की मांग की है। सपा ने आयोग को दिये अपने शिकायती पत्र में कहा है कि उक्त अधिकारी जसवन्तनगर विधानसभा क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्यों, ब्लाक प्रमुखों, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्यों, बीडीसी सदस्यों पर भाजपा के पक्ष में मतदान करने के लिए अनुचित दबाव बना रहे हैं जिससे चुनाव प्रभावित हो रहा है। इनके रहते स्वतंत्र, निष्पक्ष और निर्भीक चुनाव कराया जाना सम्भव नहीं है। सपा ने शीघ्र कार्रवाई को कहा है।

 

 

 

Content Writer

Ajay kumar