इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव की हुई घोषणा, 5 अक्टूबर को होगा मतदान

punjabkesari.in Wednesday, Sep 12, 2018 - 11:56 AM (IST)

इलाहाबादः देश-प्रदेश में सियासी राजनीति की नर्सरी कहे जाने वाले इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव के आगाज से ही कैम्पस में सरगर्मी बढ़ गई है। चुनाव की घोषणा के साथ ही कैम्पस में चुनाव आदर्श संहिता लागू कर दी गई है। वहीं उम्मीदवार छात्र नेताओं ने अपने पोस्टर होर्डिंग के साथ पूरे कैम्पस को भर दिया है। 

विश्विद्यालय प्रशासन का कहना है कि लिंगदोह कमेटी के नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाएगा, इसका जो भी उलंघन करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। चुनाव की निगरानी सीसीटीवी कैमरे के साथ वीडियो रिकॉर्डिंग से भी की जाएगी। चुनाव का कार्यक्रम 24 सितंबर से 6 अक्टूबर तक है। जिसमें 24-26 सितंबर को छात्रसंघ भवन से नामांकन पत्र की विक्री। 27 को नाम वापसी तथा नामांकन से संबंधित आपत्ति दर्ज की जाएगी। 29 व 30 सितंबर को नामांकन फॉर्म की जांच के बाद वैध प्रत्याशियों की लिस्ट जारी होगी। 

1 अक्टूबर को अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के सभी प्रत्याशियों का दक्षता भाषण होगा और माना ये जाता है कि यह भाषण ही जीत की ओर पहला कदम होता है। इसके बाद 5 अक्टूबर को मतदान होगा। जिसमें 20 हज़ार से ज़्यादा छात्र वोट डालेंगे। 5 अक्टूबर की शाम को मतगणना शुरू होगी जिसका परिणाम देर रात घोषित हो जाएगा और दूसरे दिन 6 अक्टूबर को सभी विजयी प्रत्याशियों को शपथ दिलाई जाएगी। 

विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव की घोषणा के बाद कैम्पस में छात्र नेताओं के होर्डिंग, बैनर व पोस्टर लगने शुरू हो गए हैं। उधर, विश्विद्यालय के छात्रों का कहना है कि जो छात्रों के हित में सोचे और काम करे उसी प्रत्याशी को विजय बनाएंगे।

Ruby