बेहद रोमांचक होगा झांसी मेयर पद का चुनाव

punjabkesari.in Tuesday, Nov 07, 2017 - 05:33 PM (IST)

झांसीः उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद से ही राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई, लेकिन झांसी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी की घोषणा नहीं किए जाने और कांग्रेस प्रत्याशी को लेकर चल रही अटकलबाजियों का दौर गरम होने से तस्वीर साफ नहीं हो पा रही थी। 

वहीं अब भाजपा की ओर से इस पद पर रामतीर्थ सिंघल का नाम आगे किए जाने और कांग्रेस की ओर से प्रदीप जैन आदित्य के नाम पर मुहर लगाने के साथ ही इस सीट पर कांटे की टक्कर होने की स्थिति बन गई है।

बसपा ने खेला ब्राहमण कार्ड 
सभी बड़ी पार्टियों में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने इस सीट पर सबसे पहले अपने पत्ते खोलते हुए ब्राहमण कार्ड खेला और पार्टी की ओर से बृजेंद्र कुमार व्यास जिन्हें स्थानीय लोगों के बीच डम-डम महाराज के नाम से भी जाना जाता है। उन्हें उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा की। झांसी में व्यास का अपना काफी अच्छा जनाधार है।

कांग्रेस और आप ने भी मेयर पद के लिए खड़े किए प्रत्याक्षी
इसके बाद कांग्रेस ने प्रदीप जैन आदित्य का नाम सामने कर साफ कर दिया कि यह चुनाव उसके लिए भी कितना महत्वपूर्ण है। केंद्रीय मंत्री रह चुके जैन की भी लोगों के बीच काफी लोकप्रियता है। दूसरी ओर आम आदमी पार्टी (आप) ने भी पहली बार मेयर पद के चुनाव में ताल ठोकते हुए नरेंद्र झा को टिकट दिया है। इसी तरह समाजवादी पार्टी  ने भी इस पद पर एक अंजान चेहरे राहुल सक्सेना का नाम आगे किया है।

कर रहें अपनी-अपनी जीत का दावा
इन दोनों ही पार्टियों का दावा है कि पुराने लोगों के काम से जनता वाकिफ है और इस बार नए चेहरों के साथ रहेगी। भाजपा ने इस सीट पर व्यापारी वर्ग के बीच अच्छी पकड़ रखने वाले,,पार्टी के समर्पित कार्यकर्ता और सर्वथा साफ सुथरी छवि वाले रामतीर्थ सिंघल का नाम आगे किया है। बसपा, सपा और भारतीय जनता पार्टी के बीच यह सीट प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गई है। अभी तक सपा उम्मीदवार राहुल सक्सेना को छोड़ बाकी किसी ने भी नामांकन नहीं किया है, लेकिन अपनी-अपनी जीत का दावा सभी कर रहें हैं। इस बीच जनता भी प्रत्येक उम्मीदवार से मिल रही है, लेकिन आखिर में लोग किसके साथ खड़े होते हैं यह देखना बेहद रोचक होगा।