इलेक्ट्रिसिटी बिल 2014 पारित होने पर बिजली इंजीनियर करेंगे हड़ताल

punjabkesari.in Monday, Mar 05, 2018 - 05:58 PM (IST)

लखनऊः बिजली इंजीनियरों ने चेतावनी दी है कि संसद के बजट सत्र में इलेक्ट्रिसिटी  बिल 2014 पारित करने की कोशिश हुई तो देश के लगभग 25 लाख बिजली कर्मचारी और इंजीनियर राष्ट्रव्यापी हड़ताल करेंगे। नेशनल कोआर्डिनेशन कमेटी ऑफ इलेक्ट्रिसिटी इम्पलॉईस एंड इन्जीनियर्स ने इस बारे में प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी को पत्र भेजा है।

सूत्रों के मुताबिक ऑल इण्डिया पॉवर इन्जीनियर्स फेडरेशन के चेयरमैन शैलेन्द्र दुबे ने बताया कि एनसीसीओईईई की समन्वय समिति में ऑल इण्डिया पॉवर इन्जीनियर्स फेडरेशन ,ऑल इण्डिया फेडरेशन ऑफ पॉवर डिप्लोमा इंजीनियर्स , इलेक्ट्रिसिटी इम्पलॉईस फेडरेशन ऑफ इण्डिया, ऑल इन्डिया फेडरेशन ऑफ इलेक्ट्रिसिटी इम्पलॉईस ,इण्डियन नेशनल पावर वर्कर्स फेडरेशन, ऑल इन्डिया पावरमेन्स फेडरेशन तथा राज्यों की अनेक बिजली कर्मचारी यूनियन शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिसिटी बिल के जनविरोधी प्राविधानों का एनसीसीओईईई और ऑल इण्डिया पॉवर इन्जीनियर्स फेडरेशन विरोध करता रहा है और इस सम्बन्ध में केंद्र सरकार को लिखित तौर पर कई बार दिया जा चुका है। एनसीसीओईईई और पूर्व बिजली मंत्री पीयूष गोयल के बीच कई बार हुई बातचीत में बिजली मंत्री बिल के कई प्राविधानों में बदलाव करने या उन्हें हटाने पर सहमत हो गए थे। लेकिन इस सम्बन्ध में संशोधित ड्राफ्ट कभी भी जारी नहीं किया गया।

मौजूदा विद्युत मंत्री आर के सिंह से बातचीत करने की कोशिश के कोई सार्थक परिणाम नहीं निकले और पता चला है कि संसद के बजट सत्र के द्वितीय चरण में इस बिल को पारित कराने की कोशिश हो रही है। जिससे बिजली कर्मचारियों और इंजीनियरों में भारी गुस्सा है।