बरेली में जंगली हाथियों का आतंक, वन रक्षक को पटक-पटक कर उतारा मौत के घाट

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2019 - 08:21 AM (IST)

बरेली: उत्तर प्रदेश में बरेली जिले की बहेड़ी तहसील क्षेत्र में बुधवार को जंगली हाथी ने एक वन रक्षक को पटक-पटक कर मार डाला और उसका साथी घायल हो गया है। यह घटना उस समय घटी जब वन रक्षक जंगली हाथियों के झुंड को भागाने वाली वन विभाग की टीम में शामिल था। पिछले एक सप्ताह से जंगली हाथियों का झुंड क्षेत्र विचरण कर रहा था, इस झुंड ने एक सप्ताह में दो किसानों को पटक-पटक कर मार डाला था।

डीएफओ भारत लाल ने बताया कि बहेड़ी तहसील के शीशगढ़ क्षेत्र में मानपुर के जंगल में पिछले एक सप्ताह से जंगली हाथियों का झुंड आतंक मचाए हुए है। खेतों में काम करने वालों का हाथियों ने जीना हराम कर दिया है। हाथियों ने गन्ना के खेतों को अपना ठिकाना बनाया हुआ है। हाथी खेतों की रखवाली को जा रहे किसानों को अपना निशाना बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले एक सप्ताह वन विभाग की टीमें हाथियों को उत्तराखंड के जंगल में भागाने में जुटे हैं।

उन्होंने बताया कि हाथी भागकर उत्तराखंड के जंगल में चले जाते है और रात में मौका पाकर फिर यहाँ आ जाते हैं। उनका यह क्रम जारी हैं। आज जंगल में ड्यूटी कर रही टीम पर हाथी ने हमला कर दिया और वन रक्षक हेमंत कुमार की को पटक-पटक कर मार दिया जबकि छेड़ा लाल घायल हो गया।

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह जिले के बहेड़ी क्षेत्र के गौंटिया वाली भट्टी गांव में हाथी ने दौड़कर अपनी सूंड से किसान को दबोच कर पटक-पटक कर लहूलुहान कर दिया। घायल किसान को इलाज के लिए बहेड़ी अस्पताल लाया गया। जहां हालत गंभीर होने पर बरेली भेजा गया । बरेली में डाक्टरों ने किसान लाखन 45 वर्ष को मृतक घोषित कर दिया था। उधर बहेड़ी तहसील क्षेत्र के पड़ोस में उत्तराखंड से सटे रामपुर के बिलासपुर क्षेत्र के गांव के जंगल में रविवार को दो हाथी घुस आए। पहले हाथियों ने शौच के लिए 50 वर्षीय बैजनाथ और लखविन्द्र सिंह पर हमला करके घायल कर दिया। लखविन्द्र सिंह की उपचार के दौरान मौत हो गई थी।

Anil Kapoor