जंगली हाथी ने एक शख्स को कुचल कर मार डाला, यूपी के इस जिले में घटी इस साल की यह तीसरी घटना

punjabkesari.in Monday, Feb 27, 2023 - 11:30 AM (IST)

बहराइच: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बहराइच (Bahraich) जिले में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। जहां भारत-नेपाल सीमा पर स्थित कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य (KWS) में एक जंगली हाथी (Wild elephant) ने एक व्यक्ति को कुचल कर मार डाला। इस साल इस तरह की यह तीसरी घटना है। कतर्नियाघाट रेंज ऑफिसर (RO) रामकुमार के अनुसार, भरतापुर गांव निवासी छोटे लाल (30) साइकिल से जंगल के रास्ते घर लौट रहे थे, तभी जंगली हाथी (Wild elephant) ने उन पर हमला कर दिया। छोटेलाल की मौके पर ही मौत (Death) हो गई। सूचना मिलने पर वन विभाग (Forest Department) की टीम शव को बरामद करने के लिए मौके पर पहुंची। आरओ ने कहा कि वन अधिकारियों की कड़ी मशक्कत के बाद हाथी (Elephant) के वहां से चले जाने के बाद ही शव (Dead Body) को बरामद किया जा सका।

इस साल इस तरह की यह तीसरी घटना है
जानकारी के मुताबिक, घटना की सूचना मिलने के बाद मंडल वन अधिकारी (डीएफओ) केडब्ल्यूएस आकाश दीप बाधवान ने भी घटनास्थल का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया। डीएफओ ने कहा कि यह चौंकाने वाला है क्योंकि जनवरी 2023 के बाद से अभयारण्य में इस तरह की यह तीसरी घटना है। इससे पहले 32 वर्षीय सुरेश की 10 जनवरी को और 60 वर्षीय राधे श्याम की 18 जनवरी को कुचलकर हत्या कर दी गई थी। बधावन ने कहा कि विभाग ने पीड़ित परिवार को 10 हजार रुपए की तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान की है। उन्होंने अभयारण्य के आसपास रहने वाले ग्रामीणों से वन मार्गों का उपयोग करते समय सतर्क रहने की अपील की।

24 फरवरी को वन रक्षक अजय सिंह पर भी जंगली हाथियों ने कर दिया था हमला
आपको बता दें कि 24 फरवरी को वन रक्षक अजय सिंह पर भी जंगली हाथियों ने हमला कर दिया था, जब वह उसी रेंज में गश्त कर रहा था। गंभीर रूप से घायल सिंह को बहराइच मेडिकल कॉलेज ले जाया गया, जहां से उन्हें किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू), लखनऊ रेफर कर दिया गया।

Content Editor

Anil Kapoor