नोएडा में बिजली विभाग के 3 लोगों के खिलाफ गबन का मामला दर्ज

punjabkesari.in Monday, Mar 09, 2020 - 01:59 PM (IST)

नोएडाः नोएडा में बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता सहित तीन लोगों के खिलाफ फर्जी दस्तावेज तैयार कर धोखाधड़ी करके 54 लाख रुपये का गबन करने का मामला दर्ज हुआ है। पुलिस उपायुक्त (जोन प्रथम) संकल्प शर्मा ने बताया कि पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम नोएडा के अधीक्षण अभियंता बी एल मौर्या ने थाना सेक्टर 20 में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि विद्युत नगरीय वितरण खंड द्वितीय, सेक्टर 18 का विजया बैंक में खाता है।

उक्त बैंक में वर्ष 2019 में 54 लाख रुपये की धनराशि जमा कराई गई थी, लेकिन तत्कालीन अधिशासी अभियंता संजय शर्मा, तत्कालीन सहायक लेखा अधिकारी रामरतन सुमन तथा तत्कालीन कार्यालय सहायक महेश कुमार ने फर्जी दस्तावेज तैयार करके धोखाधड़ी कर उक्त रकम को राजस्व खाते में नहीं दिखाया। उन्होंने बताया कि इस मामले में बिजली विभाग द्वारा आंतरिक जांच की गई थी तथा अनियमितता पाए जाने पर संजय शर्मा, रामरतन सुमन तथा महेश कुमार को निलंबित कर दिया गया। उन्होंने बताया कि इस मामले में अधीक्षण अभियंता की शिकायत पर पुलिस ने धारा 420, 409, 467, 468, 471 के तहत मुकदमा दर्ज कर घटना की जांच शुरू कर दी है।

मालूम हो कि निलंबित अधिशासी अभियंता संजय शर्मा ने जनवरी माह में थाना सेक्टर 49 में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि सेक्टर 50 स्थित बैंक के कर्मचारियों ने बिजली विभाग द्वारा उनके यहां जमा कराए जाने वाले उपभोक्ताओं के ड्राफ्ट एवं डीडी को धोखाधड़ी करके बुलंदशहर के एक बैंक में जमा करा दिया। यह घोटाला 1.77 करोड़ रुपये का था। इस मामले में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें कुछ बिजली विभाग में तैनात संविदा कर्मी भी शामिल हैं। उक्त घोटाले में भी आरोपी अधिशासी अभियंता संजय शर्मा और बिजली विभाग के कर्मचारियों के ऊपर उंगली उठी थी। 

Tamanna Bhardwaj