कर्मचारी ने जड़ा स्कूल में ताला, घंटों तड़पती रही 10वीं की छात्रा

punjabkesari.in Sunday, Sep 10, 2017 - 12:38 PM (IST)

लखनऊः यूपी की राजधानी लखनऊ जिले के मानकनगर में स्कूल प्रशासन की बड़ी लापरवाही से एक छात्रा की जान पर बन आई। इस लापरवाही के चलते बीते दिन स्कूल के कर्मचारी बिना जांच पड़ताल किए स्कूल बंद करके चले गए। जिसमें एक मासूम कैद हो गई। जिसके बाद आसापास के लोग और पुलिस ने स्कूल खुलवाया और बच्ची को बाहर निकाला।

जानकारी के अनुसार मामला कनौसी के गर्ल्स इंटर कॉलेज का है। जहां अंजली 10वीं कक्षा की विद्यार्थी है। बीते दिन वह स्कूल में बंद रह गई। इसके बारे में जब स्कूल के प्रधानाचार्य से बात की तो उन्होंने बताया कि अंजली को दौरे पड़ते है। उस दिन भी छुट्टी से पहले छात्रा को दौरा पड़ा और बेंच के पीछे गिर गई। उनके मुताबिक छुट्टी होने पर सभी छात्राएं घर चली गई थी, लेकिन वह कैसे रह गई। इस बारे में उन्हें नहीं पता।

वहीं इस मामले पर जांच की गई तो पता लगा कि स्कूल की छुट्टी से पहले छात्रा बेहोश होकर गिर गई थी। छुट्टी के बाद सभी छात्राएं क्लासरूम से बाहर निकल गईं, लेकिन वह रह गई।  इसके बाद चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी मुन्ना व राजेश में से किसी ने क्लासरूम के अंदर नहीं देखा और बाहर से कुंडी लगाकर चले गए। छुट्टी के करीब डेढ़ घंटे बाद भी जब बेटी घर नहीं पहुंची तो मां उसे ढूंढ़ते हुए स्कूल पहुंचीं।

इसी बीच छात्रा अंजली भी होश में आ गई। इसके बाद वो क्लासरूम में बनी खिड़की से चिल्लाने लगी। बाहर खड़े लोगों ने उसकी आवाज सुनी तो पुलिस को सूचना दी। इसके बाद स्कूल खुलवाकर अंजली को बाहर निकाला गया। इस दौरान उसकी तबीयत खराब हो गई। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

परिजनों की तहरीर पर जांच कर रहे डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने कहा कि यह स्कूल प्रशासन की तरफ से लापरवाही है। दोनों कर्मचारियों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। साथ ही उन्होंने प्रधानाचार्य को भी हिदायत दी कि इस मामले में उन्हें सतर्कता बरतनी चाहिए। उन्हें भी नोटिस जारी कर जवाब तलब किया जाएगा।