एनकाउंटर्स से दहला उत्तर प्रदेश: एक सप्ताह में 29 मुठभेड़, 40 गिरफ्तार व 24 घायल

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2019 - 10:40 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था पर लगातार उठ रही उंगलियों के बीच पुलिस ने एक बार फिर से अपराधियों पर नकेल कसने के लिए ताबड़-तोड़ मुठभेड़ शुरू कर दी हैं। यूपी में पिछले एक सप्ताह में 29 मुठभेड़ हुई हैं, जिसमें 40 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। वहीं 1 लाख का ईनामी बदमाश भी मारा गया है। इसके अलावा 24 बदमाश घायल हुए हैं। मुठभेड़ों के दौरान 4 पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। आंकड़ों पर गौर किया जाए तो पिछले 24 घंटे में ही 7 एनकाउंटर्स यूपी पुलिस ने किए हैं।

गत दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिगड़ती कानून-व्यवस्था पर पुलिस अधिकारियों की कई बार क्लास लगाई। यहां तक कि योगी ने निकम्मे और नाकारा अधिकारियों को जबरन रिटायरमेंट देने की भी कवायद शुरू की है। योगी की इस सख्ती का नतीजा यह निकला कि 24 घंटों में ही यूपी पुलिस ने 7 जगहों पर शातिर अपराधियों की धर-पकड़ का अभियान चलाया। इसमें बदमाशों और पुलिस के बीच गोलीबारी हुई, जिसमें एक अपराधी मारा गया और 6 हिस्ट्रीशीटर गिरफ्तार हुए हैं।

मुजफ्फरनगर जिले में सोमवार देर रात चले एनकाऊंटर में पुलिस ने 1 लाख रुपए के ईनामी बदमाश को मार गिराया, जबकि जिले में हुईं 3 अन्य मुठभेड़ों के दौरान 3 बदमाश घायल हो गए। इसके अलावा गोरखपुर, कानपुर और सहारनपुर जिलों में भी इस तरह के ऑप्रेशन किए गए। अपराधी आदेश बलियान मुजफ्फरनगर व बागपत समेत कई जिलों में हुई हत्याओं, लूट, डकैती समेत 30 से ज्यादा मामलों में शामिल था। पुलिस लंबे समय से उसकी तलाश कर रही थी। उस पर 1 लाख रुपए का ईनाम भी था। इलाके में उसकी मौजूदगी की जानकारी मिलने पर पुलिस और एसटीएफ की संयुक्त टीमों ने उसे ढेर कर दिया। उन्होंने कहा कि आदेश बलियान के कब्जे से पिस्तौल बरामद हुई है।

Anil Kapoor