यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए तकनीकी एवं पुलिस बल में इजाफाःओपी सिंह

punjabkesari.in Monday, Apr 16, 2018 - 06:21 PM (IST)

नोएडाः उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओ पी सिंह ने कहा है कि जनपद गौतम बुद्ध नगर की यातायात व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के लिए तकनीकी एवं पुलिस बल में इजाफा किया जा रहा है। पुलिस महानिदेशक सिंह ने यह बात जनपद गौतम बुद्ध नगर द्वारा तैयार किए गए ई चालान ऐप के उद्घाटन अवसर पर कही।      

डीजीपी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जनपद गौतम बुद्ध नगर की यातायात व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के लिए आज से ई- चालान की शुरुआत की गई है। यहां तैनात यातायात पुलिस के कर्मचारियों को 153 मोबाइल फोन दिए गए हैं। इसके माध्यम से पुलिस यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के ‘ई-चालान’ काटेगी। उन्होंने बताया कि यमुना एक्सप्रेस वे पर आए दिन होने वाले हादसों को ध्यान में रखते हुए अब हमने आज से यहां पर ई- चालान की शुरुआत की है।  

डीजीपी ने बताया कि यमुना एक्सप्रेस-वे पर सौ किलोमीटर से अधिक की गति से गाड़ी चलाने वाले लोगों का जेवर टोल पर टोल पर्ची के साथ ही चालान स्लिप मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि अगर वाहन चालक जेवर टोल पर चालान भर देता है तो ठीक है, अन्यथा उसके पते पर चालान भेजा जाएगा। सिंह ने बताया कि यदि वाहन चालक चालान नहीं भरता है और कभी दोबारा यमुना एक्सप्रेस..वे पर आता है तो ऐप के जरिए ट्रैफिक पुलिस को उसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी। उसके वाहन को तुरंत सड़क पर रोक लिया जाएगा और उसका चालान काटा जाएगा।  

उन्होंने बताया कि जनपद गौतम बुद्ध नगर की ट्रैफिक व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के लिए यहां पर पाँच और यातायात निरीक्षकों की तैनाती की जा रही है। उन्होंने बताया कि कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल तथा उप निरीक्षकों की भी संख्या बढ़ाई जाएगी।           डीजीपी ने बताया कि यमुना एक्सप्रेस-वे पर सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए यमुना एक्सप्रेस-वे पर एक नया थाना खोला जाएगा तथा एक अपर पुलिस अधीक्षक यमुना एक्सप्रेस वे की नियुक्ति पर भी विचार चल रहा। डीजीपी आज सुबह ग्रेटर नोएडा पहुंचे। उन्होंने नवनिर्मित थाना नॉलेज पार्क, थाना इकोटेक व नॉलेज पार्क फायर स्टेशन के भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने बाद में थाना नॉलेज पार्क परिसर में पौधारोपण भी किया।      

Ruby