पर्यावरण दिवसः शिवपाल की अपील- ऑक्सीजन प्रदान करने वाले पीपल, बरगद, नीम, जैसे पेड़ लगाएं

punjabkesari.in Saturday, Jun 05, 2021 - 09:45 PM (IST)

लखनऊः प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि हरित समाजवाद समय की मांग है और इसी के मद्देनजर उनकी पार्टी सघन वृक्षारोपण अभियान चलायेगी। यादव ने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में अभियान की शुरुआत पीपल लगा कर की और कहा ‘‘ हम अपने सामाजिक सरोकारों से मुंह नहीं मोड़ सकते। पर्यावरण को बचाना हमारा लोक कर्तव्य है।'' 

उन्होंने सभी विशेषकर प्रसपा पदाधिकारियों से अधिक ऑक्सीजन प्रदान करने वाले पीपल, बरगद, नीम, बांस जैसे पेड़ अभियान चला कर लगाने की अपील की। यादव ने कहा कि हम लोग पर्यावरण के प्रति सजग होते तो कोरोना का कहर इतना भयावह नहीं होता। शिवपाल यादव ने कहा कि भविष्यद्दष्टा लोहिया ने हरित समाजवाद का आह्वान किया था। 

प्रसपा पदाधिकारी न केवल कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पेड लगायेंगे अपितु पर्यावरण की प्रति जागरुक भी करेंगे। प्रसपा के मुख्य प्रवक्ता व बौद्धिक सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष दीपक मिश्र ने कहा कि प्रदूषण फैलाने वाला विकास विनाशकारी होता है। मिश्र ने फिनलैंड, स्वीडन आदि उदाहरण देते हुए बताया कि समावेशी व सतत विकास बिना प्रकृति संरक्षण के संभव नहीं । बौद्धिक सभा हरित समाजवाद पर ऑन लाइन कार्यशालाओं की श्रृंखला आयोजित करेगी जिससे पर्यावरण संकट और निदान की जानकारी दी जायेगी । कार्यशाला में देश दुनिया के जाने माने पर्यावरणविद भी शामिल होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static