तकनीकी खामी के कारण वृक्षारोपण में पहुंचा पांचवें नंबर पर इटावा

punjabkesari.in Monday, Aug 20, 2018 - 03:11 PM (IST)

इटावाः उत्तर प्रदेश के इटावा जिला सामाजिक वानिकी विभाग नेे दावा किया है कि तकनीकी खामी के कारण 13 लाख से अधिक वृक्षारोपण के बावजूद जिले को पांचवें नंबर पर संतोष करना पड़ा। इटावा जिला सामाजिक वानिकी के प्रभागीय निदेशक सत्यपाल ने रविवार को यहां बताया कि तकनीकी खामियों के कारण वृक्षारोपण के मामले में इटावा पूरे प्रदेश में पांचवें स्थान पर रहा। यदि तकनीकी खराबी नहीं होती तो जिला पहले नंबर पर होता।

उन्होंने बताया कि पौधारोपण का डाटा फीडिंग की प्रकिया सर्वर के स्लो होने के कारण समय पर लोड नहीं हुआ। इसके परिणामस्वरूप 13 लाख से अधिक पौधे लगाने वाला जिला पांचवें पायदान पर पहुंच गया है जबकि 11 लाख पौधे लगाने वाला संत कबीरनगर जिला पहले पायदान पर आ गया।

सत्यपाल ने बताया कि पौधारोपण अभियान में इटावा प्रदेश में पांचवें पायदान पर रहा है। विभाग ने शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य से भी अधिक पौधे लगाए हैं। इन सभी पौधों की हिफाजत की भी पूरी व्यवस्था की गई है। यदि कहीं गड़बड़ी होगी तो पौधे को बदल दिया जाएगा। प्रयास यह है कि सभी पौधे हरे-भरे रहें और बढ़ें।  उन्होंने बताया कि प्रदेश में पांचवें नंबर पर पहुंचना एक बड़ी उपलब्धि है। शासन की ओर से इटावा को दस लाख 79 हजार आठ सौ बयासी पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस लक्ष्य को बढ़ाकर 13 लाख छह हजार 319 कर दिया गया। इसके साथ ही पौधारोपण का अभियान शुरू हुआ। 15 अगस्त को वृहद पौधारोपण किया गया। इसे मिलाकर जिले में शासन व प्रशासन की ओर से निर्धारित लक्ष्य से भी आगे बढ़कर 13 लाख 19 हजार 996 पौधे लगाए गए हैं।

सत्यपाल ने बताया कि पौधारोपण के बाद वन विभाग द्वारा अब वृक्षों का अवैध कटान और अवैध खनन रोकने के लिए अभियान चलाया जाएगा। जिले के सभी रेंज अफसरों से कह दिया गया है कि इस मामले में पूरी तरह सतर्क रहें। वृक्षों का कटान न होने दें तथा इस अभियान में लगाए गए पौधों की सुरक्षा करें। इसके साथ ही मिट्टी का अवैध खनन भी रोका जाएगा। 
 

Tamanna Bhardwaj