इटावा: लॉयन सफारी की लोकप्रियता पर BJP सांसद कठेरिया करेंगे पहल, आगामी संसद सत्र में उठाएंगे मुद्दा

punjabkesari.in Monday, Mar 01, 2021 - 01:43 PM (IST)

इटावा: चंबल की बदनाम छवि को बदलने के इरादे से उत्तर प्रदेश के इटावा के बीहड़ो में बनाई गई लॉयन सफारी को देश दुनिया में लोकप्रिय बनाने के लिए सांसद रामशंकर कठेरिया अपने स्तर से पहल करेंगे। पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री और इटावा से भारतीय जनता पार्टी के सांसद रामशंकर कठेरिया ने कहा कि सफारी पार्क को नई और अलग तरह की पहचान दिलाने के लिए आगामी संसद सत्र में इस मुद्दे को उठाएंगे ताकि आने वाले दिनों में पर्यटक का आकर्षण और अधिक बढ़ सके।

प्रो. कठेरिया ने यह बात तब कही जब वे इटावा सफारी पार्क का भारतीय जनता पार्टी के स्थानीय नेताओं के साथ भ्रमण करने के लिए गए हुए थे। उन्होंने बताया कि लॉयन सफारी 20 मार्च तक हर हाल में पर्यटकों के लिए खोल दिया जायेगा। प्रो.कठेरिया ने इसी दौरान इटावा सफारी पार्ट के निदेशक राजीव मिश्रा से इसे खोले जाने के सिलसिले में विस्तृत वार्ता की।

राज्य के वन मंत्री दारा सिंह चौहान से हुई बातचीत का हवाला देते हुए प्रो. रामशंकर कठेरिया ने कहा कि लॉयन सफारी को चालू करने के सिलसिले में उनसे अभी अभी बात हुई है जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया है कि अगले माह 15 से 20 मार्च तक लायन सफारी को पर्यटकों के लिए खोल दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि लायन सफारी प्रसिद्ध पर्यटक स्थल देश दुनिया में पहचान दिलाने के लिए उनके स्तर पर प्रयास किया जाएगा इस सिलसिले में आने वाले संसद सत्र में मुद्दा भी उठाएंगे।

बताते चलें कि इटावा सफारी पार्क का शुभारंभ साल 2019 में 24 नवंबर को कर दिया गया था लेकिन सफारी के मुख्य आकर्षण लायन सफारी को तकनीकी कारणों से नहीं खोला जा सका जिससे पर्यटक शेर देखने से लगातार वंचित हो रहे थे लेकिन अब सेंट्रल जू अथारिटी की अनुमति के बाद लायन सफारी को खोले जाने को लेकर सफारी प्रबंधन ने पूर्ण इंतजाम कर लिया है। सफारी प्रबंधन ने लायन सफारी चालू करने की दिशा में लायन सफारी में ट्रायलपाइंट बना लिया है और ट्रायल पाइंट में दो शेरों को छोड़ भी दिया गया है। लायन सफारी में शेरों को रिहर्सल के लिए पिछले दिनों छोड़ दिया गया है।

दो शेरों भरत व सोना को लायन सफारी में छोड़ा गया और इनकी गतिविधियों पर नजर रखी गई। इसके लिए लायन सफारी का 27 हेक्टेयर क्षेत्र चिन्हित किया गया है। यह शेर खुले में रहेंगे और पर्यटक बंद बसों में इनका दीदार करेंगे। लायन सफारी को 50 हेक्टेयर क्षेत्र में बनाया गया है। अभी पिछले दिनों एक मजबूत दीवार बनाकर इसके 27 हेक्टेयर क्षेत्र को अलग कर दिया गया है। इसी 27 हेक्टेयर क्षेत्र में पर्यटक भ्रमण करेंगे और इसी क्षेत्र में उन्हे पांच शेरों के दीदार होंगे।

खास बात यह है कि जिन पांच शेरों के दीदार कराए जाएंगे उन सभी की जन्मस्थली लायन सफारी ही है। समाजवादी सरकार में उत्तर प्रदेश के इटावा मे निर्मित कराई गई लायन सफारी के बहाने पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के सांसद प्रो.रामशंकर कठेरिया ने इटावा के विकास का बीड़ा उठाने की बात पहले ही कह चुके हैं। उनका कहना है कि इटावा जिले का महत्व विश्व प्रसिद्ध सफारी के निर्माण के बाद बहुत अधिक बढ़ गया है और अब इटावा का विकास देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बड़े स्तर पर कराने की जरूरत है। सांसद रामशंकर कठेरिया ने कहा कि इटावा राजनीतिक व ऐतिहासिक रूप से काफी समृद्ध है। ऐसे में लायन सफारी के शुरू होने के बाद देशी-विदेशी पर्यटक इटावा आएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static