हिमालियन गिद्धों का नया आशियाना बनती इटावा की चंबल घाटी, कई गुना हुआ इजाफा

punjabkesari.in Monday, Jan 25, 2021 - 06:28 PM (IST)

इटावा:  खूंखार डाकुओं की कभी पनाहगाह रही उत्तर प्रदेश के इटावा की चंबल घाटी हिमालयन गिद्धों का नया बसेरा बन रहा है । नया बसेरा ऐसे ही नहीं बन रहा है बल्कि इसके पीछे प्रमाणिक तथ्य यह है कि करीब चार सालों में हिमायलन गिद्धों की तादात में कई गुना इजाफा हो गया है । इटावा के प्रभागीय वन निदेशक राजेश कुमार वर्मा ने एक विशेष भेंट में बताया कि 15 जनवरी को बल्चर गणना के दौरान इटावा जिले के विभिन्न हिस्सो में हिमायलन गिद्धों की मौजूदगी को गणना करने वाले वन कर्मियो के अलावा वन्य जीव संस्था सोसायटी फॉर कंजरवेशन आफ नेचर के प्रतिनिधि डॉक्टर राजीव चौहान और संजीव चौहान ने भी अपनी टीम के साथ रिर्पोट किया है।

उन्होंने बताया कि कई जगह की तो बाकायदा वीडियो और फोटोग्राफ भी की गई है । इटावा जिले मे इस समय कम से कम दो दर्जन के आसपास हिमालयन गिद्धों की मौजूदगी है लेकिन यह संख्या और भी अधिक हो सकती है क्योंकि अभी भी इनको हर देखने वाले जानकारियां दे रहे हैं । वार्मा का मानना है कि यह परिवर्तन निश्चित तौर पर कहीं ना कहीं इटावा और चंबल के लिए प्रसन्नता की ही बात मानी जायेगी क्योंकि हिमायलय गिद्ध का यह इलाका कभी आशियाना नहीं रहा, फिर यहॉ पर उसका पहुचना यह बता रहा है कि हिमालयन गिद्ध अपना बसेरा कर कुनबा बढ़ा रहे है।

उन्होंने कहा कि हिमालयन गिद्धों की संख्या बढ़ान के लिए विभाग ऐसे इंतजाम और बंदोबस्त करने की तैयारी में है जिससे ये बड़ी तादात मे आना शुरू कर दें । उनका मानना है कि गांव देहात मे मरने वाले मवेशियों को एक निश्चित स्थान पर रख करके गिद्धों को आकर्षित किया जाये । इसके अलावा कुछ विशेष स्थानों पर ऊंचाई वाले वृक्षों को भी लगाया जाना बेहद जरूरी है ।

 

Moulshree Tripathi