'इटावा सफारी पार्क' को आमजन के लिए खोलने को लेकर पर्यावरण संस्था आई आगे

punjabkesari.in Thursday, Jan 10, 2019 - 04:32 PM (IST)

इटावाः चंबल (Chambal) की बदनाम छवि को बदलने की गरज से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में इटावा के बीहड़ों में स्थापित विख्यात सफारी पार्क (Safari Park) को आम जनमानस के लिए खोले जाने की मांग पुरजोर ढंग से उठने लगी है। इस मांग को हरित सत्याग्रह नामक पर्यावरीय संस्था (Environmental organization) ने उठाया है और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) तथा कांग्रेस (Congress) भी संस्था के साथ खड़ी हो गई है।

हरित सत्याग्रह नामक पर्यावरणीय संस्था के मुख्य संयोजक ग्रीनमैन विजयपाल बघेल ने इटावा सफारी पार्क को खोलने की मांग को लेकर एक पत्र उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजा है। पत्र में बघेल ने स्पष्ट किया है कि इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए अरबों रुपये की लागत से निर्मित विश्व विश्वस्तरीय व अद्वितीय इटावा लायन पार्क को जनता के लिए शीघ्र खुलवाया जाए।

उन्होंने कहा कि कई वर्ष पूर्व निर्मित होने तथा 1, जून 2018 को अपने औपचारिक उद्घाटन होने के बावजूद जनता की गाढ़ी कमाई से बने इस पार्क में जनता को ही जाने की इजाजत अभी तक नहीं मिल पाई है, जबकि सेंट्रल जू अथॉरिटी बहुत पहले इसको पर्यटक के लिए खोले जाने की अनुमति प्रदान कर चुकी है।

Deepika Rajput