Etawah Safari Park: इटावा सफारी पार्क में हुई तेंदुए की मौत, पोस्टमार्टम के लिए भेजा शव

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 04:06 PM (IST)

इटावा: उत्तर प्रदेश में इटावा सफारी पार्क के बफर जोन से रेस्क्यू कर लाए गए एक तेंदुए की मंगलवार को इलाज के दौरान मौत हो गई। इटावा सफारी पार्क के उपनिदेशक विनय कुमार सिंह ने बताया कि बीते दो दिनों से तेंदुआ भोजन नहीं ले रहा था। उसकी स्थिति नाजुक बनी हुई थी। सफारी पार्क के पशु चिकित्सकों की ओर से नियमित देखभाल किया गया लेकिन आज उसकी मौत हो गई। उसके शव को पोस्टमाटर्म के लिए भेजा रहा है।

उपनिदेशक ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर मौत होने का वाकई कारण सामने आ सकेगा। उन्होंने कहा, 18 जनवरी को तेंदुआ घायल अवस्था में रेस्क्यू किया गया था जिसका उपचार लगातार सफारी पार्क के पशु चिकित्सकों की ओर से किया जा रहा था। बीते दो दिनों से तेंदुए ने खाना पीना छोड़ दिया था। बताया जा रहा है कि तेंदुए को रेस्क्यू करते समय उसकी पूंछ में काफी चोट लगी थी। जिसका ऑपरेशन करके ठीक कर लिया गया था। किन कारणों से उसकी मौत हुई इस बात की सही जानकारी डॉक्टरों को नही हो सकी। पोस्टमाटर्म रिपोर्ट आने पर मौत का स्पष्ट कारण पता चल सकेगा।

PunjabKesari
पशु चिकित्सकों द्वारा किया जा रहा था तेंदुए का उपचार
दीन दयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय एवं गौ अनुसंधान संस्थान मथुरा के डा आरपी पाण्डेय, प्रोफेसर एण्ड हेड सर्जरी विभाग द्वारा इटावा सफारी पार्क में आकर तेंदुए का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया था तथा उनके द्वारा दिए गए परामर्श के अनुसार सफारी पार्क के पशु चिकित्सकों द्वारा तेंदुए का उपचार किया जा रहा था।

यह भी पढ़ेंः सुहागरात पर दर्द से कराहने लगी दुल्हन... अस्पाताल लेकर पहुंचे परिजन तो पता चली ऐसी बात कि हक्के-बक्के रह गए परिजन
रोजमर्रा की जिंदगी में कभी कभार ऐसी घटनाएं सामने आ जाती हैं, जिसे सुनकर पांव तले से जमीन खिसक जाती है। ऐसा ही कुछ उत्तर प्रदेश के मैनपुरी (Mainpuri) में देखने को मिली है। जहां सुहागरात (Honeymoon) के दिन एक दुल्हन दर्द से कराहने लगी। उसने पेट में असहनीय दर्द की शिकायत की। जिसके बाद दुल्हन (Dulhan) को परिजन और दुल्हा ( Dulha) अस्पताल लेकर गए। यहां डॉक्टरों की जांच के बाद जो बात सामने आई, वह सुनकर दुल्हा और परिजन हैरान रह गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static