इटावा: गोशाला में मिले गोवंश के कंकाल, प्रशासन में मचा हड़कम्प

punjabkesari.in Saturday, Dec 28, 2019 - 02:51 PM (IST)

इटावा: उत्तर प्रदेश की याेगी सरकार में भी गायाें की दशा ठीक नहीं है। गाैशालाओं  में ठीक से खाना न मिल पाने की वजह से गायें भूख और प्यास से दम तोड़ रही हैं। इसकी एक मुख्य वजह यह है कि एक गौशाला में जरूरत से ज्यादा गोवंश को रखा जाना भी है।

वहीं ताजा मामला इटावा जिले के इकदिल क्षेत्र के ग्राम भटौली घाट का है। जहां पर 2018 में सरकार द्वारा एक गौशाला का निर्माण करवाया गया था। इस गौशाला में आवारा घूम रहे गोवंश को रखा गया था । गोवंश को रखने के बावजूद भी उनकी देखरेख नहीं की गई गौशाला के नाम पर मिलने वाले रुपए को प्रधान और अधिकारियों ने जमकर खाया लेकिन गाय की तरफ कोई भी ध्यान नहीं दिया जिसकी वजह से दर्जनों की संख्या में गायों ने दम तोड़ दिया वहीं ग्रामीणों ने बताया कि आए दिन गोशाला में गाय दम तोड़ रही है। लेकिन प्रशासन का कोई भी अधिकारी इन की ओर ध्यान नहीं दे रहा है।  



जब गौशाला का जायजा लिया गया तो गौशाला में कई गाय मरी हुई पड़ी थी। कुछ गाय गौशाला के बाहर फेंक दी गई थी। जो कंकाल में तब्दील होती जा रही है। वहीं जब इस मामले में सदर एसडीएम को सूचना दी गई तो सदर एसडीएम द्वारा मजिस्ट्रेट को भेजा गया जहां आनन-फानन में मजिस्ट्रेट ने ग्राम प्रधान को बुलाए। आनन-फानन में ग्राम प्रधान ने कई दिनों से भूखी गाय के लिए चारे की व्यवस्था करवाई गई। जब मजिस्ट्रेट से इस मामले में बात की गई तो उन्होंने बताया कि गौशाला में जरूरत से ज्यादा गोवंश रखे गए थे। जिनको समय पर चारा तथा पीना नहीं मिल पा रहा था,जिससे गयों की मौत हुई है। मजिस्ट्रेट ने बताया कि हम जांच कर रहे है। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ग़ौरतलब है कि कब दोषियों पर कब कार्रवाई होगी या खाना पूति ही हो कर रह जायेगा। ग्रामीणों का कहना है कि प्रधान के खिलाफ कोई कार्रवाई होती ही नही है।

Ajay kumar