UP Board: 5 मई से फिर शुरू होगा कॉपियों का मूल्यांकन, बोर्ड ने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जारी किए गाइडलाइंस

punjabkesari.in Saturday, May 02, 2020 - 05:03 PM (IST)

गोरखपुर: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से इस समय पूरा देश जूझ रहा है। इसकी वजह से स्थगित यूपी बोर्ड के 10वीं एवं 12वीं परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन पांच मई से फिर शुरू होने जा रहा है। मूल्यांकन केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए उत्तर प्रदेश बोर्ड ने गाइड लाइंस जारी की है। इसके मुताबिक परीक्षकों के बीच दो मीटर की दूरी अनिवार्य होगी। केंद्र पर प्रवेश से पहले परीक्षकों की थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क और ग्लव्स को पहनना अनिवार्य होगा।

बता दें कि गोरखपुर में पांच मूल्यांकन केंद्रों पर सात लाख 24 हजार 481 कॉपियों का मूल्यांकन 2933 परीक्षकों की ओर से किया जाएगा। आदेश के मुताबिक रोजाना मूल्यांकन केंद्रों के साथ ही कॉपियों के बंडल को भी सैनिटाइज किया जाएगा। अगर मूल्यांकन केंद्र पर जगह का अभाव है तो परीक्षकों को विषयवार मूल्यांकन कराने की सलाह दी गई है। सभी केंद्रों पर सैनिटाइजर, लिक्विड हैंडवॉश, पेपर नैपकिन, पानी और मॉस्किटो कॉयल की व्यवस्था कराई जाएगी।

परीक्षकों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य
इसके साथ ही परीक्षकों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप जरूर डाउनलोड करना होगा। अगर किसी परीक्षक के अंदर सांस फूलने, सर्दी-खांसी के लक्षण नजर आते हैं तो उन्हें मूल्यांकन कार्य से अलग करके तत्काल जिला प्रशासन को अनुमति देने का निर्देश दिया गया है।

गाइड लाइंस का शत-प्रतिशत कराया जाएगा पालन
वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया ने बताया कि मूल्यांकन कार्य को लेकर बोर्ड की ओर से जारी गाइड लाइंस का शत-प्रतिशत पालन कराया जाएगा। इसकी सूचना परीक्षकों को प्रेषित की जा रही है। कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए मूल्यांकन केंद्र पर व्यापक प्रबंध किए जाएंगे। परीक्षकों से भी ये अपेक्षा की जाती है कि वे  नियमों का पालन करें।

Edited By

Umakant yadav