नोएडा में रजिस्ट्री के 5 साल बाद भी प्लॉट मालिकों को कब्जे का इंतजार, प्रदर्शन की चेतावनी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 25, 2021 - 06:19 PM (IST)

नोएडा: उत्तर प्रदेश के  नोएडा में भूखंड मालिकों के एक समूह का आरोप है कि उन्हें अपनी जमीन की रजिस्ट्री कराने के पांच साल बाद भी संपत्ति पर कब्जा नहीं मिला है और अत्यधिक देरी पर स्थानीय प्राधिकरण के खिलाफ प्रदर्शन की चेतावनी दी। इन लोगों के भूखंड नोएडा प्राधिकरण के सेक्टर-145 क्षेत्र में आते हैं जहां स्थानीय रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरड्ब्ल्यूए) ने 29 अगस्त को प्रदर्शन की धमकी दी है।

इन लोगों के दावों पर प्रतिक्रिया देते हुए नोएडा प्राधिकरण ने कहा, “सेक्टर में विकास कार्य पूर्ण न होने के मद्देनजर आवंटियों को सेक्टर में सड़क निर्माण पूरा होने के बाद से घरों के निर्माण के लिये अवधि बिना ब्याज के दो वर्ष के लिये बढ़ा दी है। सड़क का निर्माण सेक्टर में 16 जून 2022 तक पूरा हो जाएगा।” हालांकि भूखंड मालिकों का दावा है कि प्राधिकरण की प्रतिक्रिया महज “दिखावा” है और “विस्तार” वास्तव में “हास्यास्पद” है क्योंकि उन्हें कोई भूखंड दिया ही नहीं गया है।

सेक्टर के एक भूखंड आवंटी अतुल चौधरी ने कहा, “वास्तविक भूखंड के कब्जे में आए बिना हम घर कैसे बना सकते हैं। शुल्क या जुर्माना अवैध है।” उन्होंने कहा, “सेक्टर के विकास के लिए कोई सार्वजनिक घोषणा या तय समयसीमा नहीं दी गई थी।” भूखंड मालिकों ने कहा कि उन्होंने बीते कुछ वर्षों में प्राधिकरण से कई बार अनुरोध किया और एक समूह के तौर पर तथा व्यक्तिगत क्षमताओं में भी अपनी शिकायतें दर्ज कराईं। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी चिंताओं को रेखांकित करने के लिये 29 अगस्त को प्रदर्शन की योजना बनाई है, प्राधिकरण के कामकाज के तरीके को लेकर उच्चतम न्यायालय ने भी हाल में उसकी आलोचना की थी।

Content Writer

Umakant yadav