UP में हर शनिवार होगा ''नो बैग डे'', योगी सरकार ने लिया फैंसला

punjabkesari.in Saturday, May 13, 2017 - 02:17 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने फैसला किया है कि सभी प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में हर शनिवार को 'नो बैग डे' होगा। इस दिन सिर्फ ज्वायफुल एक्ट‍िविटीज ही होंगी। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने एजुकेशन डिपार्टमेंट के अफसरों के साथ मीटिंग के बाद ये फैसला किया।

स्टूडेंट्स और टीचर्स के बीच बेहतर होगा तालमेल
ये  फैसला इसलिए भी लिया गया है कि इससे स्टूडेंट्स और टीचर्स के बीच बेहतर तालमेल बैठ सकें। साथ ही स्टूडेंट्स का पर्सनैलिटी डेवलपमेंट भी हो सके। इस फैसले से स्टूडेंट्स पर बढ़ते पढ़ाई के प्रेशर को भी कम करने का प्लान है।

एक्सपर्ट की सलाह से लिया फैंसला
दरअसल पिछले दिनों डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा से स्टूडेंट वेलफेयर के एक्सपर्ट ने मुलाकात की थी। इस मुलाकात में उन्होंने डिप्टी सीएम को स्टूडेंट्स पर बढ़ते प्रेशर को कम करने के बारे में कोई फैसला लेने को कहा था। साथ ही, यह विचार दिया था कि शनिवार को 'नो बैग डे' के तौर पर रखा जा सकता है। इसके तहत डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने एजुकेशन डिपार्टमेंट के अफसरों के साथ मीटिंग करके यह फैसला लिया है।

ब्वॉयज सेकंडरी स्कूल्स में पढ़ सकेंगी गर्ल्स
बता दें कि यह फैसला भी लिया गया है कि राज्य के ब्वाॅयज सेकंडरी स्कूलों में को-एजुकेशन शुरू होगी। यानी इन स्कूलों में गर्ल्स को भी एडमिशन मिलेगा। यह फैसला लड़कियों के लिए मौके बढ़ाने के मकसद से लिया गया है।

अभी सर्कुलर नहीं मिला: डीआईओएस
वहीं लखनऊ के डीआईओएस मुकेश कुमार ने बताया कि 'नो बैग डे' के बारे में जानकारी मिली है, लेकिन अभी सर्कुलर नहीं आया है। सर्कुलर आते ही इसे लागू किया जाएगा।