चुनाव से जुड़े हर छोटे-बड़े पहलू पर है सपा के ‘वार रूम’ की नजर

punjabkesari.in Thursday, Feb 02, 2017 - 02:49 PM (IST)

लखनऊ:उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में राजनीतिक पार्टियों के ‘वार रूम’ में चुनाव से जुड़े हर छोटे-बड़े पहलू पर ध्यान दिया जा रहा है और समाजवादी पार्टी का वार रूम भी टीवी चैनलों की निगरानी से लेकर सोशल मीडिया पर प्रचार और रिसर्च के काम को अंजाम देने में लगा है। सपा वार रूम के प्रभारी आशीष यादव ने कहा कि हम लोग मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा किे गए विकास कार्यों को पेशेवर और अधुनिक तरीके से जनता तक पहुंचाने में लगे हैं, ताकि कम समय में संदेश ज्यादा बेहतर तरीके से दिया जा सके। उन्होंने बताया कि सपा कार्यालय से कुछ ही दूरी पर जनेश्वर मिश्र ट्रस्ट भवन के उपरी हिस्से में बने वार रूम की टीम में युवा लोग हैं और वे अपने अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं।

रिसर्च के काम में लगी टीम
यादव ने बताया कि वार रूम में ऑडियो-वीडियो, मीडिया मानिटरिंग प्रकोष्ठ, रिसर्च एवं काल सेंटर हैं तथा सोशल मीडिया मसलन फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएेप पर आने वाली टिप्पणियों की निगरानी की जाती है। उन्होंने कहा कि एक आेर टीवी के स्क्रीन पर चल रही खबरों और ‘व्यूज’ (नजरिया) पर नजर रखी जा रही है तो दूसरी आेर सोशल मीडिया पर विरोधियों के मुद्दों को चिह्नित कर उनका जवाब दिया जा रहा है। टीम दिन रात रिसर्च के काम में लगी है।

वार रूम से जुड़े गीतकार मनोज यादव
बुलंदशहर के अंशुमन शर्मा अमेरिका से पढ़कर लौटे हैं और मुख्यमंत्री से प्रभावित होकर उनकी टीम से जुड़ गए हैं। उनका कहना है कि हर विधानसभा क्षेत्र का डाटा जुटाकर वहां की सामाजिक स्थिति का अध्ययन किया जाता है। इससे प्रत्याशियों को आसानी होती है। सपा का घोषणापत्र तैयार करने में शामिल रहे राम प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि घोषणापत्र को नए कलेवर में पेश करने की कोशिश की गई है। वार रूम से गीतकार मनोज यादव भी जुड़े हैं, जिन्होंने ‘काम बोलता है’ गीत लिखा है। यादव फिल्मों के अलावा विश्वकप 2011 के दौरान ‘दे घुमा के’ थीम गीत लिख चुके हैं।

UP Political News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें