अयोध्या में सब कुछ अमन चैन से निपटा: अपर पुलिस महानिदेशक

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 06:30 PM (IST)

लखनऊः अयोध्या में पिछले तीन दिन से जमा लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ को संभालने के लिए 3 चक्रीय बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गई थी और पुलिस तथा प्रशासन के सभी अधिकारी परस्पर संपर्क में थे। यही वजह है कि शिव सेना और विश्व हिन्दू परिषद के कार्यक्रम शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो सके। पुलिस प्रशासन पूरी तरह चुस्त और मुस्तैद था। हालांकि वहां तैनात पुलिसकर्मियों को केवल लाठी डंडा, हेल्मेट और बॉडी प्रोटेक्टर दिया गया था, उन्हें किसी प्रकार के हथियार नहीं दिए गए थे। 

इस पूरी व्यवस्था को संभालने के लिए लखनऊ से विशेष रूप से अयोध्या भेजे गए अपर पुलिस महानिदेशक तकनीकी सेवाएं आशुतोष पांडेय के नेतृत्व में 37 आईपीएस और पीपीएस प्रांतीय पुलिस सेवा अधिकारी अयोध्या में तैनात थे। एडीजी पांडेय ने सोमवार को लखनऊ वापस आने के बाद कहा कि अयोध्या के इर्द गिर्द करीब 70 बहुत ही मजबूत बैरिकेड लगाए गए थे और इनके बाद 3-3 लोहे के बैरिकेड बनाए गए थे। भारी भीड़ अनियंत्रित न हो इस लिए जगह-जगह पर आपताकालीन भीड़ नियंत्रण स्थल बनाए गए थे और वहां से भीड़ को टुकड़े टुकड़े में छोड़ा जा रहा था क्योंकि अचानक भीड़ बढ़ जाने से भगदड़ की संभावना रहती है। 

पांडेय ने बताया कि इसके अलावा 42 कंपनी पीएसी और सात कंपनी आरएएफ को पूरे अयोध्या जिले में जगह जगह पर तैनात किया गया था। साथ ही खुफिया विभाग के पुलिसकर्मी पूरे शहर के चप्पे चप्पे पर तैनात थे। उन्होंने बताया कि इन आयोजनों से पहले शिवसेना और विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर उनकी जरूरतों और कार्यक्रम के बारे में जानकारी ली गई थी। 
 

Ruby