महोबा में EVM मशीन का कंट्रोलर गायब होने के मामले में 9 के खिलाफ मुकदमा दर्ज

punjabkesari.in Wednesday, May 01, 2019 - 03:46 PM (IST)

महोबा: उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में सोमवार को चौथे चरण के मतदान के बाद एक ईवीएम मशीन का कंट्रोलर गायब हो जाने के मामले में पोलिंग पार्टी के नौ सदस्यों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। अपर पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र सिंह ने बताया कि कि चरखारी क्षेत्र के ऐआरओ अरविन्द कुमार द्वारा की गई शिकायत पर महोबा सदर कोतवाली में पुलिस ने फदना गांव के मतदान केंद्र संख्या 92 के बूथ संख्या 127 में तैनात किए गए नौ के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि पीठासीन अधिकारी कमलेश कुमार, मतदान अधिकारी प्रथम शरद कुमार, द्वितीय, रजिया बेगम, तृतीय अमरेंद्र कुमार के अतिरिक्त सुरक्षा ड्यूटी में रहे पुलिस आरक्षी श्याम सुंदर व रिंकू निवासी जिला सोनभद्रए होमगार्ड चरण सिंह व मेघसिंह निवासी जिला हाथरस तथा चौकीदार आजाद खां, निवासी पनवाड़ी के खिलाफ देर रात लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धाराओं 134ए था 136च एवं आईपीसी की धारा 409 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

गौरतलब है कि सोमवार को यहां हुए मतदान के उपरांत पोलिंग पाटिर्यों द्वारा ईवीएम व अन्य चुनाव सामग्री जमा किए जाते समय एक मशीन की कंट्रोल यूनिट गायब पाए जाने से हड़कम्प मच गया था। फदना गांव और मतदान केंद में पूरी रात चली खोजबीन के उपरांत करीब 15 घण्टे बाद ईवीएम कंट्रोलर को यात्री प्रतीक्षालय के निकट लावारिस हालत में पड़ा हुआ पाया गया था। प्राथमिक जांच में कंट्रोलर से किसी प्रकार की छेड़छाड़ न पाए जाने पर अधिकारियों ने राहत की सांस ली थी। मामले में पोलिंग पार्टी की बड़ी लापरवाही मानते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी सहदेव मतदान कर्मियों के खिलाफ विधिक कार्यवाही के निर्देश दिए थे। गैर जनपद से चुनाव ड्यूटी पर आए सुरक्षा कर्मियों पर मुकदमा दर्ज होने से पुलिस महकमे में हड़कम्प है।

Ruby