मथुरा में सामूहिक नकल पाए जाने पर 2 केन्द्रों की परीक्षा रद्द

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2017 - 03:47 PM (IST)

मथुराः उत्तर प्रदेश के मथुरा में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यू़ पी़ बोर्ड) की हाईस्कूल परीक्षा के अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में सामूहिक नकल करते हुए पकडे जाने पर 2 परीक्षा केन्द्रों की परीक्षा रद्द कर दी गई है।

अंग्रेजी की परीक्षा में हुई सामूहिक नकल, परीक्षा रद्द
इस बारे में जिला विद्यालय निरीक्षक आई़ पी़ सिंह सोलंकी ने कहा है कि बछवन बिहारी इन्टर कालेज, सेही और सरदार पटेल इण्टर कालेज, शेरगढ़ की कक्षा दस की अंग्रेजी की परीक्षा में सामूहिक नकल करते पकडे जाने पर परीक्षा रद्द कर दी गई है। इन केन्द्रों के शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई कर प्रशासन को इसकी जानकारी देने का निर्देश इन केन्द्रों के प्रधानाचार्यो को दिया गया है।

उन्होंने कहा कि जो भी केन्द्र अधीक्षक या कक्ष निरीक्षक नकल के मामले मेें पकड़े जा रहे है। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। नकल रोकने में असफल रहने पर 16 परीक्षा केन्द्रों को भविष्य में परीक्षा केन्द्र नही बनाया जाएगा। इस मामले में अब तक 7 एफआईआर दर्ज कराई गई हैं।

अब तक पकड़े 61 नकलची 
सोलंकी का कहना है कि अब तक 61 नकलची पकड़े जा चुके हैं तथा 8 केन्द्र अधीक्षकों एवं 12 शिक्षकों को परीक्षा कार्य से मुक्त कर दिया गया है।  उन्होंने दावा किया कि प्रशासन की सख्ती के कारण ही इस बार इण्टर के 7802 एवं हाई स्कूल के 5708 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है जो अपने आप में रिकार्ड है। उन्होंने कहा कि नकल कराने वालों के मंसूबे सफल नहीं होने पाएंगे तथा परीक्षा की पवित्रता से छेड़छाड़ को हर कीमत पर रोका जाएगा।