मिसालः SC फैसले के बाद हिंदू-मुस्लिम भाईयों में दिखी गंगा-जमुनी तहजीब

punjabkesari.in Sunday, Nov 10, 2019 - 12:25 PM (IST)

कन्नौजः भारत के सबसे पुराने मामले अयोध्या विवाद को लेकर पूरे देश की नजरें अदालत के फैसले पर टिकी रहीं। जिसके बाद कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया, जिसका सभी ने हृदय से स्वागत किया। फैसला आने के पहले और बाद प्रशासन ने पूरी सतर्कता बरती। फैसले का स्वागत सिर्फ हिन्दू समुदाय ही नहीं बल्कि मुस्लिम पक्ष के लोगों ने भी किया। जिसकी बानगी यूपी के कन्नौज जिले में देखने को मिली। आलम ये था कि मजहब की दीवारों को तोड़ कर हिन्दू-मुस्लिम जय-पराजय से इतर दिखे।

कन्नौज  देखने को मिली गंगा जमुनी तहजीब 
राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा फैसला सुनाये जाने के बाद कन्नौज जिले में गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल देखने को मिली। यहां कई जगहों पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए हिन्दू समुदाय के लोगों को मिठाई खिलाई और गले मिलकर एक दूसरे को बधाई दी।
 

मुस्लिम समुदाय ने किया फैसला का स्वागत 
वहीं मौलाना हालीमुद्दीन इदरीशी ने कहा कि हम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं। कोर्ट के इस ऐतिहासिक फैसले के बाद वर्षों पुराना विवाद समाप्त हो गया है। ऐसे में अब दोनों समुदायों के लोगों के बीच और नजदीकियां बढ़ेंगी। जिले में हिन्दू मुस्लिम समाज हमेशा से एक साथ हर त्योहार मनाता आया है।  

यहां पर न तो कभी कोई समस्या हुई न आगे होगी- हिन्दू समाज 

वहीं हिन्दू समाज के धर्मेंद्र ने बताया कि फैसले के बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने आकर उनको मिठाई खिलाई और गले लगाकर बधाई दी। यहां पर न तो कभी कोई समस्या हुई न आगे होगी।

 जिले में आपसी सौहार्द का माहौल देखने को मिला- डीएम  

जिले की सुरक्षा की कमान संभालने वाले डीएम रवींद्र कुमार ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा फैसला सुनाये जाने के बाद जिले में दोनों समुदाय के बीच आपसी सौहार्द का माहौल देखने को मिला। जिले में पूरी तरह से शांति है। यहां पर किसी भी तरह की कोई तनाव देखने को नहीं मिला।

 

Tamanna Bhardwaj