मिसाल: हिन्दू रक्तदाताओं ने खून देकर बचाई मुस्लिम महिला की जान

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2020 - 08:35 PM (IST)

शामली: आपसी सौहाद्र्र और भाईचारे की  मिसाल पेश करते हुए हिन्दू रक्त दाताओं ने खून को दान कर के एक शामली निवासी की जान बचाई है। नूर मोहम्मद करीब एक सप्ताह से बीमार थे। दो दिन पहले उनकी तबियत अधिक खराब होने पर उन्हें नर्सिंगहोम में भर्ती कराया गया। जहां उन्हें पीलिया बताते हुए डॉक्टरों ने 10 यूनिट ब्लड की जरूरत बताई। नूर मोहम्मद के बेटे मोहम्मद अनवर ने बताया कि लॉकडाउन के चलते लोग अपने घरों से नहीं निकल पा रहे, ऐसे में इतने यूनिट ब्लड के बारे में सुनते ही सिर चकरा गया।

 डॉक्टर के माध्यम से ब्लड बैक संचालक अजय संगल से संपर्क किया गया। इसके बाद चंद घंटों में ही रक्तदाताओं से ब्लड का प्रबंध हो गया। ये सभी दस डोनर हिन्दू हैं जिनमें गृहणी सीमा मित्तल से लेकर कल्क्ट्रेट कर्मचारी मनोज कुमार तक शामिल हैं।

ब्लड बैंक एंड काम्पोनेंट सेंटर के प्रबंधक अजय संगल ने बताया कि जागलान ब्लड ग्रुप शामली के नाम से पिछले दिनों समाजसेवी रवि जागलान द्वारा व्हाट्सअप ग्रुप बनाया गया है जिसमें कई डोनर जुड़े हुए हैं। सूचना मिलते ही ये लोग बिना धर्म-जाति और उम्र देखे ब्लड डोनेट करने पहुंच जाते हैं। शनिवार को भी अस्ताल में भर्ती मरीज नूर मोहम्मद के लिए दस यूनिट ब्लड का प्रबंध इसी ग्रुप के चलते चंद घंटे में ही हो गया। वहीं उन लोगों के लिए यह मिसाल है जो हिन्दू- मुस्लिम को ले कर आपसी सौहाद्र्र बिगाड़ने का काम करते है। 

Edited By

Ramkesh