‘जागृति से मिलेगी कैंसर पर जीत’ एमिटी स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन के वेबिनार में एक्सपर्ट्स ने दिखाई राह

punjabkesari.in Friday, Feb 18, 2022 - 02:31 PM (IST)

गौतमबुद्धनगर: भारत में कैंसर के मामले बढ़ते जा रहे हैं। साल 2020 में 13 लाख से ज्यादा कैंसर के नए मामले सामने आए थे। महिलाओं में सबसे ज्यादा ममले स्तन कैंसर के देखने को मिलते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर 4 मिनट में स्तन कैंसर का एक नया मामला सामने आता है, वहीं  हर 13 मिनट में एक महिला की स्तन कैंसर से मौत हो जाती है। इसका सबसे बड़ा कारण महिलाओं में जागरुकता की कमी है। इसी को देखते हुए एमिटी रेडियो 107.8 एफएम और एमिटी स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन ने सामाजिक संस्था ‘कनेक्ट टू हेल्प’ के साथ मिलकर एक वेबिनार का आयोग किया।

"एक्सपर्ट पैनल ऑन कैंसर क्योर एंड केयर" नाम से आयोजित इस वेबिनार में कैंसर क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों ने अपनी बात राखी। मैक्स हेल्थकेयर से ऑन्कोलॉजिस्ट डॉक्टर मीनू वालिया ने प्रतिभागियों के साथ कैंसर से जुड़ी जानकारी साझा की और कैंसर से जुड़े मिथक भी बताए। वही कैंसर कोच, वंदना महाजन ने बताया पॉजिटिव एटीट्यूड से कैंसर को हराया जा सकता है। कैंसर से एक बार ठीक होने के बाद भी सिर्फ 60% महिलाएं  ही लंबे वक्त तक जिंदा रह पति हैं। इसलिए कैंसर से लड़ाई में परिवार और समाज की भूमिका भी अहम होती है।

कैंसर पेशेंट्स पर रिसर्च कर रही रिसर्च स्कॉलर साइमा परवेज़ ने बताया की की कैसे समाज का साथ, कैंसर रोगियों में जीने की चाह को बढ़ा सकता है। समाज के तौर जरुरत सिर्फ उनका साथ देने की है। किसी भी महिला के लिए स्तन उसकी पहचान का हिस्सा होते हैं, लेकिन स्तन कैंसर से पीड़ित बहुत सी महिलाएं इलाज के दौरान हमेशा के लिए इन्हें हमेशा के लिए खो देती हैं। ऐसी महिलाओं की मदद के लिए सायशा  इंडिया फाउंडेशन ने अनोखी पहल की है। फाउंडेशन की संस्थापक जयश्री रतन ने बताया कि उन्होनें महिलाओं की इस परेशानी को समझा और स्वयंसेवकों की मदद से क्रोशिए से कृत्रिम स्तन तैयार किए और जरूरतमंदों तक पहुंचाए। अब तक उनकी संस्था 6000 से ज्यादा महिलाओं की मदद कर चुकी है।

एमिटी रेडियो की हेड शिखा शुक्ला ने कहा कि ‘कैंसर के बारे में जागरूकता जल्दी पता लगाने और बेहतर स्वास्थ्य चाहने वाले व्यवहार की कुंजी है। एमिटी रेडियो ऐसे जागरूकता अभियान चलाकर लोगों के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करेगा’  वेबिनार में एमिटी स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन के असिस्टेंट डायरेक्टर, (एकेडमिक्स) डॉक्टर महक जोंजुआ ने कहा कि ‘बदलती जीवनशैली, बेहतर दीर्घायु और संक्रामक रोगों के बेहतर नियंत्रण के साथ, गैर-संचारी रोग दुनिया भर में प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं के रूप में उभरे हैंI हृदय रोगों के बाद, कैंसर भारत में रुग्णता और मृत्यु दर के एक महत्वपूर्ण कारण के रूप में उभरा है।

बता दें महिला दिवस के उपलक्ष्य में एमिटी स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन और रेडियो एमिटी 107.8 एफएम, सामाजिक संस्था ‘कनेक्ट टू हेल्प’ के साथ मिल्कर "वुमन ऑफ वंडर्स" नाम से एक माह लम्बा  अभियान चला रहे हैं। ये वेबिनार इसी पहल के तहत होने वाली गतिविधियों का हिस्सा था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static