मेरठ: 1 लाख में देते थे MBA-MCA की डिग्री, 7 राज्यों में फैला था गोरखधंधा

punjabkesari.in Friday, Jul 20, 2018 - 11:42 AM (IST)

मेरठ(आदिल रहमान): उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले की पुलिस ने एक एेसे गैंग का खुलासा किया है, जो एक नहीं बल्कि 7 राज्यों से जुड़े शिक्षण संस्थानों की फर्जी मार्कशीट,डिग्री,सर्टिफिकेट,डिप्लोमा और प्रमाण पत्र बनाने का गोरखधंधा करते थे। पुलिस ने अभी 5 सदस्यों को पकड़ा है जबकि गैंग का मुख्य सरगना पकड़ से बाहर है। पकड़े गए लोगों के पास से भारी मात्रा में फर्जी मार्कशीट, डिग्री, प्रमाण पत्र, प्रिंटर सहित डिग्री बनाने के उपकरण और एक एक्स यू वी कार बरामद की गई है।

जानकारी मुताबिक मेरठ पुलिस ने झारखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमचाल प्रदेश, पंजाब के अलग-अलग शिक्षण संस्थाओं के फर्जी मार्कशीट बनाने वाले गिरोह को पकड़ा है। पुलिस ने बताया कि ये गैंग 20 हजार से लेकर 3 लाख तक में डिग्री बनाने का गोरखधंधा करते थे। पुलिस ने उमाशंकर, सलमान, अजय, अनिल और राजेश को पकड़ा है जबकि इस गैंग का सरगना रूप सिंह अभी पुलिस की पकड़ से बाहर है।

पुलिस का कहना है कि इनके पास से हाई स्कूल और इंटर का उत्तर प्रदेश का गजट भी मिला है और सुभारती यूनिवर्सिटी की 4 परीक्षा कापियां भी बरामद की है। बताया जा रहा है उमाशंकर एनएसयूआई (कांग्रेस) का प्रदेश अध्यक्ष भी रहा है। पुलिस ने बताया कि यह गैंग झारखंड स्टेट ऑफ स्कूल, सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन, माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश, आइआइएमटी यूनिवर्सिटी समेत 16 संस्थानों की डिग्री बनाते थे। इस गैंग का नेटवर्क 7 राज्यों तक फैला हुआ है। इस गैंग का आफिस गाजियाबाद में है। ये गैंग युवाओं की फर्जी डिग्री बनाकर उनके भविष्य से खिलवाड़ कर रहे है।

Anil Kapoor