नोएडा: सियान टावर में विस्फोटक लगाने की प्रक्रिया पूरी, दोनों टावर 28 अगस्त को होंगे ध्वस्त

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 01:40 PM (IST)

नोएडा: यूपी के नोएडा के सेक्टर 93-ए में अवैध रूप से बने सुपरटेक के ट्विन टावरों को गिराने के लिए एडिफिस कंपनी ने सियान टावर में चार्जिंग प्रक्रिया (विस्फोटक लगाने की प्रक्रिया) पूरी कर ली है, जबकि एपेक्स टावर में चार्जिंग का काम 24 अगस्त तक पूरा होगा। कंपनी के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। 

विस्फोटक लगाने का काम 13 अगस्त से शुरू हुआ था।
एडिफिस इंजीनियरिंग के प्रोजेक्ट मैनेजर मयूर मेहता ने बताया कि दोनों टावर में विस्फोटक लगाने का काम 13 अगस्त से शुरू हुआ था। दोनों टावर 28 अगस्त को गिराए जाने हैं। मेहता ने कहा कि पिछले पांच दिन में एपेक्स टावर की तीन मंजिल के अलावा सियान टावर में 10 ‘प्राथमिक' और सात ‘द्वितीयक' मंजिल पर विस्फोटक लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। अब एपेक्स टावर की 24वीं और 22वीं मंजिल की चार्जिंग शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि चार्जिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 15 दिन की समय सीमा रखी गई है, वहीं फ्लोर पर काम करने वाली 16 टीमें एक-दो दिन पहले काम पूरा कर सकती हैं। उल्लेखनीय है कि 28 अगस्त को दोनों टावर गिराए जाएंगे।

मेहता ने बताया कि एपेक्स टावर में 11 ‘प्राथमिक' मंजिल और सात ‘द्वितीयक' फ्लोर हैं। इसके अलावा बेसमेंट के सभी तलों पर विस्फोटक व सेकंड बेसमेंट के 60 प्रतिशत स्तंभों (पिलर) में विस्फोटक लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सियान से ऊंचे एपेक्स टावर की चार्जिंग में विभिन्न कारणों से अधिक समय लगेगा। उनके मुताबिक इसमें प्रति फ्लोर 110 पिलर हैं और जैसे-जैसे नीचे के फ्लोर की चार्जिंग शुरू होगी, वहां विस्फोटक की मात्रा ज्यादा लगेगी। ऐसे में नीचे की मंजिलों पर चार्जिंग प्रक्रिया में अधिक समय लगेगा। इनमें से प्रत्येक मंजिल को चार्ज करने में लगभग एक दिन का समय लगेगा। वहीं ट्विन टावर धवस्तीकरण के मद्देनजर पुलिस ने यातायात प्रबंधन योजना को अंतिम रूप दे दिया है, जिसमें विस्फोट के समय नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे को बंद करने के साथ विस्फोटक के दिन रूट डायवर्जन शामिल है। 

डीसीपी (यातायात) गणेश प्रसाद साहा ने कहा कि विस्फोट में कुछ सेकेंड लगेंगे और उसके बाद लगभग 10-15 मिनट तक धूल फैले रहने की आशंका है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा कारणों से अतिरिक्त समय रखा गया है व धूल छंटते ही एक्सप्रेस-वे को खोल दिया जाएगा। यातायात पुलिस सेक्टर-44 के महामाया फ्लाईओवर और सर्विस लेन से परी चौक के बीच एक्सप्रेस-वे को पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रही है।ॉ


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static