''स्टैंड अप इंडिया'' कार्यक्रम दलितों की जिंदगी में लाएगा बदलाव: मोदी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 05, 2016 - 08:35 PM (IST)

नोएडा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ‘स्टैंडअप इंडिया’ योजना की शुरुआत की। इस योजना में 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक का लोन दिया जाएगा। पीएम ने इस दौरान अपने चिर परिचित अंदाज में रिक्शावालों से पूछा कि क्या आप मेरा एक काम करेंगे? आप अपने बच्चों को पढाएंगे? मैं आपसे आपके बच्चों की पढ़ाई की भीख मांगता हूं। इस दौरान मोदी ने कहा कि यह ''स्टैंड अप इंडिया'' दलितों की जिंदगी में बदलाव लाएगा।  
 
विजय माल्या पर किया कमेंट
यहां एक कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि ई-रिक्शा से ग्लोबल वार्मिंग में भी मदद मिलेगी। प्रदूषण में भी मदद मिलेगी और तेल का खर्चा भी बचेगा। उन्होंने विजय माल्या का नाम लिए बगैर कहा कि गरीब तो बैंक में पैसा जमा करते हैं, लेकिन अमीर बैंक का पैसा लेकर भागने की फिराक में रहते हैं। रिक्शे वालों से बोले पीएम मोदी, मैं आपके बच्चों की पढ़ाई की भीख मांगता हूं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नोएडा के सेक्टर 62 में बाबू जगजीवन राम की जयंती के अवसर पर स्टैंडअप इंडिया का आगाज कर दिया।
 
1971 की लड़ाई रक्षा मंत्री थे बाबू जगजीवनराम
बाबू जगजीवन राम की जयंती पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा बाबू ने राष्ट्र की सेवा में अपना जीवन समर्पित कर दिया। दलित परिवार में जन्म लेकर उन्होंने राष्ट्र के गौरव को बढ़ाने में अपार योगदान दिया, इसीलिए केंद्र सरकार ने उनकी जयंति के अवसर पर ''स्टैंड अप इंडिया'' कार्यक्रम को लॉच किया। मोदी ने कहा कि 1971 की लड़ाई का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा जब इस युद्ध में भारत ने विजय प्राप्त कि उस समय रक्षा मंत्री बाबू जगजीवनराम थे, ऐसे लोगों के योगदान को भुला दिया गया। देश के लिए जीने मरने वाले सभी लोग हमारे लिए आदरणीय हैं। पीएम ने कहा बाबू जगजीवन राम की जन्म जयंती पर पहले भारत सरकार ने कोई कार्यक्रम किया हो यह मुझे याद नहीं है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब उनकी जन्म जयंती पर कोई कार्यक्रम लॉन्च किया जा रहा है।
 
नौकरी खोजने वाले देगें नौकरी
पीएम ने कहा कि 15 अगस्त को लाल किले से घोषणा की थी सभी बैंक महिलाओं और दलितों को लोन देंगे। देशभर के सवा लाख बैंक जब लोन देंगे तवा सेवा लाख उपक्रम शुरू होगा।जब ऐसी स्थिति उत्पन्न होगी तो जो नौकरी खोज रहे हैं वह नौकरी देने वाले बन जाएंगे। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि ''स्टैंड अप इंडिया'' कार्यक्रम दलितों की जिंदगी में बदलाव लाएगा। पीएम ने कहा कि रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे। गरीब लोगों को ब्याज के चक्कर में साहूकार लूट लेते हैं। वह कभी साहूकार के दलदल से बाहर नहीं आ पाता है ऐसे लोगों के लिए अब बैंक के दरवाजे खुल गए हैं।मुद्रा योजना के तहत बिना किसी गारंटी के उन्हें लोन मिलेगा। देश को आगे बढ़ाने के लिए छोटे-छोटे स्थानों पर उपक्रम शुरू होना चाहिए, इसके लिए बैंक की प्रत्येक ब्रांच को उस इलाके के विकास के लिए योगदान देना होगा।पीएम ने कहा मेरे लिए आज का कार्यक्रम उत्तम है क्योंकि इससे दलित भाइयों के जीवन में उजाला आने वाला है।
 
अरुण जेटली को दी बधाई
प्रधानमंत्री ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को बधाई देते हहुए कहा कि यह पहली बार है जब लोगों को पता लगा कि वित्त मंत्रालय का असली कार्य क्या होता है। उन्होंने कहा देश के 40 फीसदी लोगों को बैंक का दरवाजा देखना नसीब नहीं था, लेकिन अब वक्त बदल रहा है।
 
ई-रिक्शा से होगा परिवारों का स्किल डेवलपमेंट 
अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा ई-रिक्शा के माध्यम से सभी परिवारों का स्किल डेवलपमेंट कर दिया गया है। अब वह लोग अपने रिक्शा के मालिक बन जाएंगे जो कल तक किराए पर रिक्शा चलाते थे। ई-रिक्शा उनको दिया जाएगा जो अभी अपने खुद के रिक्शा के मालिक नहीं है जो वंचित हैं, शोषित हैं। पीएम ने कहा कि आप दिनभर रिक्शा चला सकेंगें और रिक्शा को चार्ज करने के लिए भी दौडऩा नहीं पड़ेगा इसके लिए एनर्जी बैंक बनाया गया है। ई-रिक्शा की वजह से शरीर पर बोझ कम होगा।