मथुरा में धर्मस्थलों पर मिलेगी सुविधायुक्त पार्किंग,यात्री सुविधाओं में की गई वृद्धि

punjabkesari.in Sunday, May 22, 2022 - 12:20 PM (IST)

मथुरा: ब्रज के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर यात्री सुविधा में वृद्धि करने के साथ सुविधायुक्त पार्किंग भी सुनिश्चित की जाएगी। यूपी ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सीईओ नागेन्द्र प्रताप ने शनिवार को बताया कि आज मथुरा वृन्दावन विकास प्राधिकरण के सभागार में आयोजित बैठक में आगरा के मण्डलायुक्त ने जिले के प्रमुख धार्मिक स्थलों के आसपास पार्किंग निर्माण के कार्यों में तेजी लाने को कहा है। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर सरकारी पार्किंग की व्यवस्था नहीं हो पा रही हैं, उन स्थानों पर प्राईवेट लोगों से समन्वय कर पार्किंग बनाने का प्रयास किया जाना चाहिए।      

सीईओं के अनुसार जन्मभूमि, कलेक्ट्रेट,वैष्णों देवी मन्दिर, प्रेम मन्दिर के पास पार्किंग बनाने का प्रस्ताव बनाने का निर्देश भी मण्डलायुक्त ने दिया है। जिन स्थानों पर सरकारी जमीन नहीं हैं और प्राईवेट पार्किंग बनानी हैं ऐसे स्थानों को चिन्हित कर उनकी सूची बनाकर पार्किंग बनाई जाय, जिससे मथुरा-वृन्दावन आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। यही नहीं मण्डलायुक्त ने प्रत्येक पार्किंग स्थल पर पेयजल, शौचालय, टीनशैड एवं विद्युत की व्यवस्था आवश्यक रूप से करने के निर्देश ने दिए हैं।      

उन्होंने बताया कि मण्डलायुक्त ने परिक्रमा मार्ग में जानवरों के विचरण की समस्या को बहुत गंभीरता से लेते हुए कहा कि परिक्रमा मार्ग पर गाय एवं अन्य किसी प्रकार के जानवरों का विचरण रोका जाना चाहिए और जो गोवंश परिक्रमा मार्ग में विचरण करते मिलते हैं उन्हें यथाशीघ्र गौआश्रय स्थल पर भेजा जाना चाहिए। साथ ही प्राईवेट गौशालाओं के स्वामियों से बात करके भी गौवंश को गौशालाओं में पहुंचाया जाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static