सीतापुर में पुआल से ईंधन बनाने का लगेगा कारखाना, ग्राम स्वराज अभियान के तहत CM योगी ने की घोषणा

punjabkesari.in Saturday, Jun 09, 2018 - 12:42 PM (IST)

सीतापुरः सीतापुर के विद्याज्ञान प्रेक्षागृह में ‘ग्राम स्वराज अभियान’ के तहत चयनित 318 गांवों के ग्राम प्रधानों से सीधा संवाद कर रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिले में पुआल से ईंधन बनाने का कारखाना लगेगा।

पुआल से ईंधन बनाने का लगेगा कारखानाः योगी 
उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज का अर्थ है गांव में सभी के लिए शिक्षा, पेयजल सहित तमाम मूलभूत सुविधाओं से गांव के लोग स्वयं आत्मनिर्भर हों। इस जिले में पुआल से ईंधन बनाने का कारखाना लगेगा। पं. दीनदयाल उपाध्याय ने वर्षों पहले ग्राम स्वराज का मूलमंत्र दिया था। ग्राम स्वराज अभियान के तहत सीतापुर के 318 गांव चयनित किए गए हैं, जिनको शासन की विभिन्न योजनाओं से संतृप्त किया जाएगा।

उज्ज्वला योजना के तहत दिए जा रहे निःशुल्क गैस कनेक्शन 
उन्होंने कहा कि इसके तहत उज्ज्वला योजना के माध्यम से निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं। सौभाग्य योजना के अन्तर्गत निःशुल्क विद्युत कनेक्शन, एल. ई. डी. बल्ब, जन-धन योजना के तहत बैंकों में खाते खुलवाए जा रहे हैं तथा मिशन इन्द्रधनुष के तहत बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जा रहा है। 

महात्मा गांधी के सपनों को PM मोदी ने किया साकार
उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी के सपनों को साकार करने का कार्य सही मायने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने किया। जब जनप्रतिनिधि गांव के बारे में तथा लोगों के बारे में सोचता है, तो उसकी लोकप्रियता बढ़ती है तथा जब वह सिर्फ अपने बारे में सोचने लगता है, तब उसकी लोकप्रियता में गिरावट आ जाती है। 
 

Deepika Rajput