फैक्ट्री मालिक की लापरवाही से कर्मचारी की मौत

punjabkesari.in Saturday, May 28, 2016 - 08:57 PM (IST)

कानपुर(अंबरीश त्रिपाठी): कानपुर में पान मसाला फैक्ट्री के मालिक की लापरवाही से एक कर्मचारी की मौत हो गई। लिफ्ट टूटने की सूचना के बावजूद मालिक ने ठीक नहीं कराया और उसी से काम चलाता रहा। शनिवार को अचानक लिफ्ट टूट गई जिससे एक कर्मचारी पुत्तन दुबे की मौत हो गई। मृतक के मौत की सूचना मिलते ही उसकी पत्नी रीमा दुबे मौके पर पहुंच गई। अपने पति के डेडबॉडी को देख रीमा रोते-रोते अचानक बेहोश हो गई। रीमा को बेहोश देख मौके पर मौजूद पुलिस ने मृतक के बॉडी को आनन-फानन में उठाकर एम्बुलेंस में रखा और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। 
 
मृतक पुत्तन दुबे मूल रूप से गाजीपुर का रहने वाला था। मृतक पुत्तन दुबे अपनी पत्नी रीमा दुबे और तीन बच्चों जिसमें दो बेटी और एक बेटे के साथ नौबस्ता के हनुमंत बिहार में रहता था और मधु पान मसाला फैक्ट्री में बीते 16 साल से काम कर रहा था। मधु पान मसाला फैक्ट्री में पुत्तन जिस वक्त लिफ्ट से तीन मंजिल पर पान मसाला की बोरिया लादकर पहुंचा रहा था उसी दौरान लिफ्ट टूटकर नीचे गिर पड़ी जिससे पुत्तन की मौके पर ही मौत हो गई। हैरानी तो इस बात की रही कि लिफ्ट जिस जंजीर से बंधी थी उसका कुंडा टूटा हुआ था और जंजीर के कुंडे को नायलॉन की रस्सी से बांधा हुआ था। फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों के मुताबिक़ मृतक जिस लिफ्ट से सामान लेकर ऊपर से नीचे आ रहा था वो जर्जर लिफ्ट था। 
 
वहीं मौत की खबर सुन कर गुस्साए परिजनों ने शव को फैक्ट्री में रखकर हंगामा किया और मुआवजे की मांग की। साथी कर्मचारियों ने आरोप लगाया और बताया कि यह लिफ्ट पहले भी तीन बार टूट चुकी है और जब इसकी शिकायत की गई तो मालिक ने कहा काम करना हो तो करो वरना जाओ। लिफ्ट टूटने का कारण यह था कि लिफ्ट के हुक को नायलोन की रस्सी से बाँधा गया था जो अधिक वजन होने की वजह से टूट गई। वहीं इस मामले में मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच में जुटी है।